एक्सरसाइज़ करने से पहले इन बातों का करें ख्याल
फाइल फ़ोटो


एक्सरसाइज शुरू करने से पहले कुछ चीज़ों को जान लेना बहुत ज़रूरी है। आज हम आपको वर्कआउट के दौरान पानी पीने कितना सही है, वर्कआउट के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए, ये बताने वाले हैं। जिसके बारे में इतनी बात नहीं की जाती। एक्सरसाइज़ के दौरान कुछ नियमों का पालन इसलिए भी ज़रूरी हो जाता है क्योंकि इनका सीधा प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है। 

पानी पीने का तरीका

कुछ लोग एक्सरसाइज़ शुरू करने से तुरंत पहले पानी पीते हैं, जिससे व्यायाम के दौरान पानी की ज़रूरत महसूस न हो। एक्सरसाइज़ के लिए शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत ज़रूरी है, लेकिन ध्यान रहे कि एक्सरसाइज़ से तुरंत पहले पानी पीने से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। सही मायने में एक्सरसाइज़ से आधा घंटा पहले पानी पीना चाहिए। एक साथ अधिक पानी न पीएं। बेहतर यही होगा कि केवल गला तर करने लायक ही पानी लें।

एक्सरसाइज़ के बाद कैसे पीएं पानी-

एक्सरसाइज़ करने से पसीना बहता है और सांस फूलती है, जिसके कारण गला भी सूखने लगता है। एक्सरसाइज़ के कारण शरीर गर्म हो जाता है। ऐसे में प्यास से राहत पाने के लिए लोग पानी पीने लगते हैं, जो कि गलत तरीका है। इससे आपकी मांसपेशियों को झटका लग सकता है, जिससे सीने में दर्द, पेट दर्द, उल्टी आदि सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अत: समझदारी इसी में है कि एक्सरसाइज़ के 20-25 मिनट बाद ही पानी पीएं, क्योंकि तब तक शरीर का तापमान सामान्य हो चुका होता है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें