बॉडी को फिट और स्ट्रॉन्ग बनाने में काफी मददगार हैं ये एक्सरसाइज
फाइल फ़ोटो


आज हम आपको कुर्सी के सपोर्ट से की जाने वाली कुछ ऐसी एक्सरसाइजेस के बारे में बता रहे हैं, जो बॉडी का कोर मजबूत बनाने और कमर को शेप में रखने में मदद करती है। इन्हें किसी भी उम्र का शख्स आसानी से कर सकता है।

माउंटेन क्लाइंबर-

अपनी जगह पर टिकी रहने वाली एक कुर्सी की तरफ चेहरा करते हुए पैरों को पीछे करें और हाथों को कुर्सी के दोनों साइड कॉर्नर्स पर रखें। अपने पैरों को इतना फैलाएं कि आपके पैरों के पंजे जमीन पर और हील हवा में हों। बैक को फ्लैट और सीधा रखें। आपकी नजरें कुर्सी के नीचे जमीन पर टिकी हों। अपने दाएं घुटने को दाएं आर्म की तरफ लाएं, फिर उसे वापस ले जाएं और ऐसा ही बाएं पैर से भी करें। यह हुआ एक रिपीटिशन, हल्की पेस से इसे जब तक पॉसिबल हो, रिपीट करें।

चेयर स्क्वॉट्स-

एक नियम है कि अगर आप 30 मिनट तक कुर्सी पर बैठें, तो उसके बाद ब्रेक लेकर तीन मिनट टहलें। यह एक्टिव रहने के सबसे सरल तरीकों में से एक है। अगर आप इसे एक कदम और आगे ले जाना चाहते हैं, तो चेयर स्क्वॉट्स करें। इससे पैरों में ग्लूट और कोर की मसल्स मजबूत करने में मदद मिलती है। साथ ही, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और पेट की चर्बी कम करने में भी मदद मिलती है, जो आजकल ज्यादातर लोगों की चिंता है। अगर इसे रेगुलर तौर पर किया जाए, तो इससे काफी कैलोरीज बर्न की जा सकती है और आप अपनी बॉडी को टोन कर सकते हैं। अगर आप एक बिगनर हैं तो यह एक आसान स्क्वाट एक्सरसाइज है, जिसे आप कुर्सी की मदद से कर सकते हैं। जैसे आप कुर्सी पर बैठते हैं वैसे ही बैठें, पर जैसे ही बट कुर्सी को छुए, उठ जाएं। ऐसा करने के दौरान अच्छा पॉश्चर बनाए रखें। ऐसा दिन में दो या तीन बार 8-10 बार करें। यह बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न करने के साथ-साथ आपको फिट रखने में भी मदद करेगा।

लेग लिफ्टिंग एक्सरसाइज-

यह एक सिंपल एरोबिक एक्सरसाइज है, जिसे कुर्सी के साथ किया जा सकता है। इसे करने के लिए कुर्सी के सामने खड़े हो जाएं। पैरों को अलग रखें और अपने पैर की उंगलियों पर खड़े रहें। अपना दाहिना पैर कुर्सी पर रखें, नीचे उतरे और बाएं को कुर्सी पर रखें। अलटरनेट तौर पर दोहराएं, ये पैरों को मजबूत बनाने और वजन कंट्रोल में रखने का एक शानदार तरीका साबित हो सकता है। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें