Cold & Cough Tips:  रोज़ाना खाएं ये फल कई बीमारियां होंगी दूर
फाइल फ़ोटो


मौसम में हुए इस बदलाव की वजह से लोग आसानी से बीमार पड़ने लगते हैं। कोरोना वायरस महामारी के इस वक्त में सेहत का ख़्याल रखना और भी ज़रूरी हो गया है। ऐसे में आप अपनी डाइट में ज़रूरी पोषक तत्वों को ज़रूर शामिल करें। खासतौर पर फल, जैसे की चीकू। मैक्सीको का ये फल प्रेग्नेंसी में काफी लाभदायक साबित होता है। इसके अलावा ये वज़न को नियंत्रित करने के साथ शरीर को कई तरीकों से लाभ पहुंचाता है। आइए जानें चीकू के फायदों के बारे में:

1. अगर आपको सर्दी या खांसी हो गई है, तो चीकू इसके लिए एक रामबाण दवा से कम नहीं है। यहां तक कि इससे पुरानी खांसी भी ठीक हो जाती है।

2. चीकू में कई एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में बैक्टीरिया नहीं आने देते।

3. अगर आप अक्सर कब्ज़ से परेशान रहते हैं, तो चीकू ज़रूर करें। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज़ से राहत दिलाता है और अन्य संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है।

4. चीकू के फल के बीज को पीस कर खाने से गुर्दे की पथरी यूरिन के साथ निकाल जाती है। साथ ही यह गुर्दे के रोगों से भी बचाता है।

5. विटामिन-ए और बी से भरपूर चीकू कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के ख़तरे को भी कम करता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं।

6. चीकू में ग्लूकोज़ होता है, जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है। जो लोग रोज़ एक्सरसाइज़ करते हैं, उन्हें ऊर्जा की बहुत ज़रूरत होती है इसलिए उन लोगों को चीकू रोज़ खाना चाहिए।

7. चीकू में विटामिन-ए की भरपूर मात्रा होती है इसलिए इसे खाने से आंखें सेहतमंद रहती हैं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें