अगर मोटापा नहीं हो रहा है कम तो इन सूप का करें सेवन, दिखने लगेगा फायदा
सांकेतिक तस्वीर


वजन कम करने के अनेकों तरीके हैं, बावजूद उसके भी कुछ लोग मोटापा कम करने में परेशान हो जाते हैं. उसके पीछे एक है ये भी की लोग अपने खान-पान में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं करते हैं. लेकिन कई ऐसे सूप हैं जिसकी मदद से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं उन सूप के बारे में...

पत्ता गोभी के सूप से वजन होगा कम
पत्ता गोभी के सूप का इस्तेमाल करने से वजन कम हो सकता है. यह सूप बनाने में भी आसान है. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन के, सी और बी 6 और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

दाल और कद्दू का सूप
दाल और कद्दू का सूप भी वजन घटाने में काफी कारगर है. ये दोनों चीजें आपने जरूर खाई होगी, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इन दोनों को मिलाकर जब आप सूप बनाएंगे तो आपको वजन कम करने में भी मदद मिलेगी. दरअसल, दाल और कद्दू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. 


जरूर पिएं चिकन सूप
चिकन सूप से भी वजन कम किया जा सकता है. ये सुनने में आपको थोड़ा अटपटा जरूर लग रहा होगा लेकिन ये सच है कि चिकन को अच्छे से पकाने के बाद इसे प्रेशर कुकर में डाल दें और उसमें तेजपत्ता और हरी मिर्च, प्याज भूनकर डालें. इसे अच्छे से पकाने के बाद इसमें नमक और थोड़ी मात्रा में आमचूर पाउडर भी डाल सकते हैं.

पनीर और पालक के सूप से भी मिलेगी मदद
 पनीर और पालक के सूप से भी वजन कम हो सकता है. दरअसल, पालक में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. साथ ही यह प्रोटीन, आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है. इससे वजन भी कम हो सकता है.

मटर और गाजर के सूप से कम होगा वजन
मटर और गाजर का सूप भी आपका वजन कम कर सकता है. दरअसल, गाजर में  विटामिन-ए पाया जाता है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद है. इसके साथ ही मटर में मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन भी पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत और हार्ट  संबंधित बीमारियों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें