1 हफ्ते अपनाएं ये डाइट चार्ट,  कम हो जाएगा 3-4 किलो वजन
File photo


ज्यादा वजन बढ़ने से शरीर में कई तरह की बीमारियों को दावत देने लगती हैं. वजन बढ़ने से तो कई बार शरीर ऐसी बीमारियां हमें घेर लेती हैं, जिसका अंदाजा भी नहीं होता है. आज के समय में ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं और वेट लॉस करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं, लेकिन नाकामयाब होते हैं. 

पहले दिन का डाइट प्लान : पहले दिन आप नाश्ते में 2 बॉयल एग और आधा कटोरी ओट्स खाएं. लंच में 1 कटोरी सोया चंक पुलाव, 1 खीरे वाला रायता और सलाद लें. वहीं डिनर में 2 टोस्ट के साथ 1 बाउल टोमैटो सूप लें.

दूसरे दिन का डाइट प्लान : दूसरे दिन नाश्ते में 2 ज्वार चीला और आधा कटोरी दही खाएं. लंच में 1 कटोरी लाद, 1 कटोरी मिक्स सब्जी, 1 रोटी और सलाद लें. वहीं, डिनर में 2 ब्रेड का पनीर भुर्जी सैंडविच खाएं.

तीसरे दिन का डाइट प्लान : तीसरे दिन नाश्ते में बनाना-पीनट बटर स्मूदी लें. इसके बाद लंच में 1 कटोरी घीया की सब्जी, 1 कटोरी दही, 1 उबला आंडा, 1 रोटी और सलाद खाएं. वहीं, डिनर में 1 कटोरी सब्जी वाला क्विनोआ खाएं. क्विनोआ एक ग्लूटेन फ्री फूड है और काफी हेल्दी होता है.

चौथे दिन का डाइट प्लान : डाइट के चौथे दिन ब्रेकफास्ट में 2 अंडे का ऑमलेट और 2 टोस्ट खाएं. लंच में 2 प्लेन डोसा और 1 कटोरी सांबर लें. वहीं, डिनर में 1 कटोरी भुनी हुई सब्जियां और पनीर खाएं.

पांचवें दिन का डाइट प्लान : पांचवें दिन के नाश्ते में मिंट चटनी के साथ 2 बेसन का चीला खाएं. इसके बाद लंच में 1 कोटरी राजमा, 1 कटोरी चावल और सलाद लें. डिनर में 1 कटोरी स्प्राउट्स और खीरा-टमाटर व प्याज का सलाद खाएं.

छठे दिन का डाइट प्लान : छठे दिन नाश्ते में 1 कटोरी मिक्स वेज पोहा खाएं. इसके बाद लंच में 1 कोटरी दाल, 1 कटोरी सब्जी, 1 रोटी और सलाद खाएं. डिनर में 1 बाउल सब्जियों को साथ भुना सोया चंक लें.

सातवें दिन का डाइट प्लान : सातवें दिन नाश्ते में कोकोनट चटनी के साथ 3 इडली खाएं. लंच में 1 कोटरी मटर पनीर, 1 कोटरी खीरा रायता, 1 रोटी और सलाद लें. इसके बाद डिनर में 1 बाउल उपमा और 1 कटोरी दही खाएं.

रोजाना जरूर खाएं 2 फल : डाइट चार्ट को फॉलो करने के साथ ही रोजाना 2 सीजनल फल भी जरूर खाएं. इसके अलावा आप स्नैक्स में रोस्टेड मखाना, रोस्टेड चना, पॉपकॉर्न और बेक्ड चिप्स खा सकते हैं. फल को नाश्ते और लंच के बीच में और स्नैक्स को लंच और डिनर के बीच में ले सकते हैं.

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें