किडनी में पथरी की समस्या होगी दूर, इन सब्जियों से रहें दूर, बढ़ाती हैं स्टोन का साइज
File Photo


हम तब तक अपने आप को स्वस्थ मानते हैं जब तक हमारे शरीर के अंग सही ढंग से काम करते हैं. कभी कभी छोटी समस्याएं बड़ी हो जाती है. दरअसल हम किडनी स्टोन की समस्या की बात कर रहे हैं. जिस तरह से लोगों के खान-पान में बदलाव आया है, ये समस्या आम हो गई है. 

आपको बताते चलें कि कुछ ऐसे फूड हैं जो आपकी किडनी में स्टोन बनाने का कारक बनते हैं. इसके अलावा अगर आपके गुर्दे में पहले से पथरी है तो ये फूड उसको और बड़ा कर देते हैं. अगर आप किडनी में स्टोन यानी पथरी की समस्या से बचना चाहते हैं तो इन फूड से आज किनारा कर लें.

पथरी की बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति को टमाटर खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर में भी ऑक्सालेट पाया जाता है जो पथरी के आकार को बड़ा कर देता है. हालांकि, सीमित मात्रा में टमाटर का सेवन किया जा सकता है क्योंकि इसमें अपेक्षाकृत कम ऑक्सालेट पाया जाता है. 

पथरी की समस्या में खीरा खाना भी आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. ज्यादा मात्रा में खीरा खाने से शरीर में पोटैशियम का लेवल हाई हो जाता है, जिससे Hyperkalemia नामक एक बीमारी होने का खतरा रहता है. अधिक खीरा खाने से आपकी पथरी का साइज बढ़ जाता है.

पथरी की बीमारी में पालक खाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि पालक आपकी पथरी का साइज बढ़ा देगी. जान लें कि पालक में ऑक्सैलिक एसिड होता है जो हमारे शरीर में कैल्शियम ऑक्सालेट बनाता है. इसके कारण किडनी में मौजूद पथरी का साइड बड़ा होने लगता है. 

पालक के अलावा बैंगन में भी ऑक्सालेट पाया जाता है. ये भी पथरी का साइज बढ़ाने में मदद करता है. अगर आप पथरी की बीमारी से जूझ रहे हैं तो बैंगन भूलकर भी नहीं खाएं. यही कारण है कि पथरी की बीमारी से पीड़ित लोगों को बैंगन नहीं खाने की सलाह दी जाती है.

अगर आप किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको जंक फूड और डिब्बा बंद फूड कम खाना चाहिए क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है. इसके अलावा नमक का अधिक सेवन करने से भी बचना चाहिए. इस दौरान प्रोटीन का सेवन भी कम करें. मांस-मछली खाने से बचना चाहिए. पथरी की समस्या है तो विटामिन सी युक्त चीजें खाने से भी परहेज करना चाहिए.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें