Health Tips : पथरी के लिए जहर है टमाटर, इन बीमारियों में भी हो सकता है नुकसान
File Photo


किसी भी सब्जी में टमाटर डालने के बाद उसका स्वाद बदल जाता है. टमाटर के पड़ने के बाद सब्जी चटपटी और स्वादिष्ट हो जाती है. टमाटर में फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद है. 

टमाटर में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन कुछ बीमारियों में टमाटर का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है. टमाटर में मौजूद पोषक बीमारियों को बढ़ाने का काम भी कर सकते हैं.

पथरी में टमाटर खाना सेहत पर भारी पड़ सकता है. टमाटर में ऑक्जेलिक मौजूद होता है जो पथरी को बढ़ावा देता है. किडनी स्टोन में टमाटर खाने की वजह से परेशानी बढ़ सकती है.

डायरिया होने पर टमाटर खाने से बचना चाहिए. इसमें साल्मोनेला बैक्टीरिया मौजूद होता है जो डायरिया की परेशानी को बढ़ा सकता है. ऐसे में टमाटर खाने से बचना चाहिए.

जोड़ों के दर्द में टमाटर खाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की परेशानी रहती है उन्हें टमाटर का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए.

कुछ लोगों को टमाटर खाने की वजह से एलर्जी की परेशानी हो सकती है. टमाटर स्किन एलर्जी का कारण बन सकता है. स्किन एलर्जी की परेशानी होने पर टमाटर नहीं खाना चाहिए.

टमाटर खाने की वजह से गैस और एसिडिटी की परेशानी बढ़ सकती है. ऐसी स्थिति में टमाटर खाने से बचना चाहिए. टमाटर खाने से पेट दर्द की परेशानी भी बढ़ सकती है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें