चाहते हैं हीरो जैसी बॉडी तो डाइट में शामिल करें इस वेज आइटम
File Photo


नई दिल्ली : अगर आप भी फिट बॉडी चाहते हैं तो कुछ डाइट  में ऐसा शामिल करें जिससे आपकी बॉडी एकदम हीरो जैसी दिखने लगे. फिटनेस को लेकर युवाओं में एक अलग सा जोश देखने को मिलता है. हर दूसरा शख्स चाहता है कि उसकी बॉडी किसी हीरो जैसी हो. इसके लिए कुछ लोग जिम में जाकर खूब पसीना बहाते हैं. 

ऐसे में अगर आप भी जल्दी बॉडी की चाह रखने वाले तरह-तरह के प्रोटीन सप्लीमेंट लेते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस तरह के कैमिकलयुक्त सप्लीमेंट सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं. नॉन वेज खाने वालों के लिए प्रोटीन के कई विकल्प मौजूद हैं लेकिन वेज के लिए ऐसे में कम ऑप्शन बचते हैं. 

यहां फिटनेस एक्सपर्ट्स के सुझाए गए कुछ नुस्खे बताए जा रहें जिससे वेज डाइट से आपको किसी बॉलीवुड हीरो जैसी बॉडी मिलेगी.

इन चीजों को बना लें डाइट का हिस्सा

1. सर्दियों के मौसम में अगर आप प्रोटीन का अच्छा सोर्स तलाश रहें हैं तो अमरूद आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकता है. बता दें कि अमरूद एक प्रोटीन रिस फूड है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप रोजाना अमरूद खाते हैं कि तो इससे आपको 4.2 ग्राम प्रोटीन मिलता है. इसमें विटामिन सी और फाइबर भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को सेहतमंद रखता है.

2. अमरूद के अलावा कीवी और एवोकाडो में भी काफी प्रोटीन पाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो एक कप कीवी में 2 ग्राम प्रोटीन वहीं एक कप एवोकाडो में 4.6 ग्राम प्रोटीन होता है. मीट के बदले सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा का सोर्स है. यह आपके डेली प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करता है.

3. दालों को प्रोटीन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. सभी दालों में से अरहर दाल सबसे ज्यादा फायदेमंद मानी जाती है. आप राजमा, चना और मूंग दाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा मूंगफली भी प्रोटीन और विटामिन का अच्छा सोर्स है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें