इन तरीकों से एसिडिटी की समस्या से मिलेगा छुटकारा, कभी नहीं होगी दिक्कत!
File Photo


नई दिल्ली : अक्सर लोग एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं. इसका एहसास ज्यादातर सीने और गले में जलन के बाद पता चलता है. जिसकी वजह से बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा ज्यादा दिक्कत होने पर आपको एसिड रिफ्लक्स की समस्या भी हो सकती है. ऐसे में इस समस्या को हलके में नहीं लिया जा सकता है. आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं. जिससे आप इस समस्या से आसानी से आराम प् सकते हैं.

खाने में बदलाव
विटामिन रिच फूड को अपनी डाइट में शामिल करें. चिकनी और तली हुई चीजों का सेवन बिल्कुल न करें. इसके अलावा एक साथ अधिक खाना खाने से बचें. हमेशा थोड़ा-थोड़ा खाने की आदत डालें. वहीं खाने के तुरंत बाद न बैठें. जी हां खाना खाने के बाद वॉक जरूर करें.

कार्बोनेटेड ड्रिंक पीने से बचें
जिस किसी को एसिडिटी की समस्या होती है उसे भूलकर भी कार्बोनेटेड ड्रिंक पीने से बचें.ऐसा इसलिए क्योंकि कार्बोनेटेड ड्रिंक्स पीने से पेट में गैस और सूजन की समस्या हो सकती है इसलिए इसका सेवन करने से बचें.
 
सोने का तरीका
आप जब नींद लेते हैं तो ऊपरी हिस्से को थोड़ा ऊंचा रखें और पैर को थोड़ा नीचे. ऐसा इसलिए क्योंकि नींद को पूरा करने से मानसिक हेल्थ अच्छी रहती हैं इससे आपको पेट से जुड़ी बीमारी भी कम होती हैं. वहीं सोते समय यह बात ध्यान रखें कि आप करवट बाएं तरफ हो.

वजन कंट्रोल में रखें
अगर आपका वजन अधिक है तो एसिड रिप्लक्स और सीने में जलन की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो आप सबसे पहले अपने वजन को कंट्रोल में रखें.

धूम्रपान छोड़ें
ज्यादातर लोग एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं इसके पीछे की वजह धूम्रपान भी हो सकती है.ऐसे में अगर आप भी धूम्रपान करते हैं तो इससे फौरन दूरी बना लें.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें