लू से बचाव के साथ ही मिलेगी शरीर को ठंडक बनाएं ये शरबत
फ़ाइल फोटो


बदलता मौसम हमारे जीवन में भी बदलाव लेकर आता है। लोग गर्मियों में खुद को सेहतमंद रखने के लिए खानपान और पहनावे में कई विशेष बदलाव करते है। गर्मी के मौसम में अक्सर चिलचिलाती धूप और लू की वजह से लोग बीमार हो जाते हैं। यही वजह है कि गर्मियों में सेहतमंद बने रहने के लिए शरीर में भरपूर मात्रा में पानी की पूर्ति करनी चाहिए। लेकिन कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आप देसी ड्रिंक्स की मदद से खुद गर्मियों में खुद को लू से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ देसी पेय पदार्थों के बारे में-

आम पन्ना-

गर्मियों में अगर आपको लू लग जाएं या आप खुद को लू से बचा कर रखना चाहते हैं, तो इसके लिए आम पन्ना एक बेहतरीन पेय साबित होगा। कच्चे आम के गूदे से बनने वाला यह ड्रिंक आपको लू से बचाता है। विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर आम पन्ना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। आप चाहे तो पुदीना और जीरे के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं।

बेल का शरबत-

कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर बेल का शरबत भी गर्मियों के एक बढ़िया पेय पदार्थ है। बीटा-कैरोटिन, प्रोटीन, विटामिन सी,बी1,बी2, कैल्शियम, पोटेशियम और फाइबर से भरपूर बेल का शरबत गर्मियों में पीने से शरीर को कई सारे फायदे मिलते हैं। इसके सेवन से आप न सिर्फ लू से खुद को बचा सकते हैं, बल्कि यह पाचन के लिए भी काफी लाभकारी माना गया है।

सत्तू का शरबत-

गर्मी में ज्यादातर लोग शरीर में ठंडक बनाए रखने के लिए सत्तू की शरबत का इस्तेमाल करते हैं। कैलोरी, कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर यह शरबत आपको गर्मियों में लू से बचाने में काफी मददगार साबित होगा। इसमें ऐसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं, जो लू से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं। साथ ही यह एनर्जी ड्रिंक के रूप में शरीर को ताकत भी प्रदान करता है।

गन्ने का जूस-

गर्मियों में खुद को सेहतमंद रखने के लिए कई सारे लोग गन्ने के जूस का भी सेवन करते हैं। शरबत भी आपको लू से बचाने में सहायक है। इस में पाई जाने वाली आयरन, कैलोरी, चीनी और फाइबर की भरपूर मात्रा गर्मियों में हमें स्वस्थ रखने में मदद करती है।

छाछ-

अगर आप गर्मियों में खुद को लू से बचाना चाहते हैं और शरीर में ठंडक बनाए रखना चाहते हैं, तो उसके लिए छाछ एक बढ़िया पेय पदार्थ साबित होगा। इसके सेवन से ना सिर्फ शरीर को बल्कि पेट को भी ठंडक पहुंचती है। इसमें मौजूद कैलोरी, कार्ब्स, फाइबर और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व कई तरह की समस्याओं से निजात भी दिलाते हैं। ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें