अगर आप भी करते हैं गन्ने के रस का अधिक सेवन, तो जान लें ये बातें
फाइल फोटो


गर्मियों में बार-बार कुछ न कुछ ठंडा पीने की इच्छा होती रहती है। कुछ लोगों को लगता है कि बार-बार कोल्ड ड्रिंक, आइसक्रीम खाने की जगह क्यों न गन्ने का रस पिया जाए, जो बॉडी के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। इसके अलावा गन्ने के रस में कैल्शियम, तांबा, मैग्नीशियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई जरूरी तत्व भी शामिल होते हैं। जो हमारी बॉडी को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं लेकिन बहुत ज्यादा गन्ने का सेवन शरीर को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। 

ब्लड शुगर- 

गन्ने के रस में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) होता है और अधिक मात्रा में ग्लाइसेमिक लोड (जीएल) होता है। जिसकी वजह से ये आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित करता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

पाचन तंत्र हो सकता है डिस्टर्ब-

गन्ना के रस में मौजूद पोलीकोसैनॉल डाइजेस्टिव सिस्टम पर भी बुरा प्रभाव डालता है। जिसकी वजह से पेट दर्द के साथ डायरिया की प्रॉब्लम भी हो सकती है। तो अगर आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो अच्छा होगा अपने डॉक्टर से कंसल्ट कर लें।

उठ सकती है नींद -

स्ट्रेस या नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो भी आपको गन्ने के रस का सेवन नहीं करना चाहिए। इसकी वजह से  इसमें पाया जाने वाला पोलीकोसैनॉल, जो नींद पर असर डालता है। 

कोलेस्ट्रॉल हो सकता है हाई-

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल हाई है तो भी गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा और ज्यादा बढ़ सकती है।

बढ़ सकता है सर्दी-जुकाम -

अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या होने पर भी गन्ने का जूस पीना अवॉयड करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। 


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें