अगर आप भी हैं इन बीमारी से परेशान तो जानिए शिमला मिर्च के अनगिनत फायदे
फाइल फोटो


लाल, हरा, पिला रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च आपके सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह विटामिन-सी, विटामिन-ए और बीटा कैरोटीन से भरपूर होती है। जिससे आप कई रोगों से बच सकते हैं। तो चलिए बिना देरी किए जानते हैं, शिमला मिर्च के फायदे।

एनीमिया से पीड़ित -

शिमला मिर्च में आयरन और अन्य विटामिंस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं। अगर आपको एनीमिया की समस्या है, तो खाने में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें।

वजन घटाने में मददगार-

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो वेट लॉस डाइट में शिमला मिर्च शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्व वजन कम करने में मददगार है।

आंखों के लिए फायदेमंद-

शिमला मिर्च में मौजूद ल्यूटिन और जेक्सैथीन आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से आंखों को हेल्दी रख सकते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर-

शिमला मिर्च में विटामिन-सी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह कई तरह के संक्रमण को रोकने में मदद करता है। आप इसे डाइट में शामिल कर इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं।

स्किन संबंधित समस्या-

शिमला मिर्च स्किन को हेल्दी रखने में काफी मदद करता है। इसमें मौजूद कैप्साइसिन स्किन संबंधित समस्या को दूर करने में कारगर है।


बालों के लिए लाभकारी -

शिमला मिर्च बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह विटामिन-B6 का अच्छा सोर्स है, बालों की जड़ में रक्त का संचार करता है। जिससे आपके बाल मजबूत हो सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें