चेहरे की खूबसूरती बनाने के लिए करें यह काम
फाइल फोटो


धूल, पॉल्यूशन और डेड स्किन की वजह से चेहरे के पोर्स बंद होने लगते हैं और नतीजा चेहरे पर पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और फोड़े-फुंसियां की भरमार। जो चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं। चेहरे का नेचुरल ग्लो भी इनकी वजह से कम होने लगता है। रोजाना दिन में दो बार फेसवॉश और हफ्ते में एक बार स्क्रबिंग भी कई बार अपना कमाल नहीं दिखा पाती, तो ऐसे में आप किचन में मौजूद इन चीज़ों को करें ट्राय, जो चेहरे पर जमी गंदगी को आसानी से सोखकर आपको देते हैं फ्रेश और खूबसूरत लुक।
 
टमाटर और दही से बना मास्क 

टमाटर और दही ये दोनों ही त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं। टमाटर स्किन पोर्स के अंदर जमी गंदगी को आसानी से सोख लेता है और दाग-धब्बे भी दूर करता है। वहीं दही में मौजूद तत्व स्किन लाइटनिंग के साथ टैनिंग की समस्या भी दूर करते हैं। तो इन दोनों का कॉम्बिनेशन आपकी स्किन पर जादुई असर दिखाता है। 

एलोवेरा और हल्दी 

एलोवेरा के खूबियों से तो आप वाकिफ होंगे ही, जो त्वचा को मॉयस्चराइज करने के साथ उसे सॉफ्ट और ग्लोइंग इफेक्ट देता है, तो वहीं हल्दी का इस्तेमाल काफी पहले से त्वचा को निखारने और डीप क्लीनिंग के लिए किया जाता रहा है। इसके अलावा इससे डेड स्किन की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए हल्दी लें और इसमें एलोवेरा मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट रहने दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें।

बेकिंग सोडा और मुल्तानी मिट्टी मास्क 

बेकिंग सोडा और मुल्तानी मिट्टी से बने मास्क की मदद से भी स्किन पोर्स को आसानी से साफ किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में बेकिंग सोडा मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर 20- 30 मिनट लगाकर रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से चेहरा धो लें। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें