इस गर्मी के मौसम में अपने खाने में शामिल करें ये ब्लूबेरीज़ होंगे चौंकाने वाले फायदे
फाइल फोटो


गर्मी का मौसम आते ही अपने शरीर को ठंडा रखने और डीहाइड्रेशन से बचने के लिए हमें अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। फिर चाहे आम हो, तरबूज या फिर ब्लूबेरीज!जी हां, ब्लूबेरीज महंगी जरूर आती हैं, लेकिन इसके बावजूद यह फल अब भारत में भी काफी पसंद किया जा रहा है। इससे पहले ये सिर्फ विदेशों में ही पाई जाती थी। ब्लूबेरीज़ का उपयोग आइसक्रीम, शेक, स्मूदी, केक, ब्रेड, मफिन, जैम आदि चीज़ों को तैयार करने में ज़्यादा होता है। 

हालांकि, इसे फल के तौर पर खाया तो ब्लूबेरीज़ सेहत को काफी फायदा पहुंचाती हैं। इनका स्वाद हल्का मीठा होता है और पॉलीफेनॉल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-सी और खूब सारे फाइबर से भरपूर होती हैं। ब्लूबेरीज़ पेट की सेहत से लेकर दिल और पैनक्रियाज़ तक सभी अंगों को कुछ न कुछच फायदा पहुंचाती हैं। तो आइए जानें कि गर्मी के मौसम में इसे खाने से क्या फायदे मिलते हैं।

ग्लूकोज़ कंट्रोल में रहेगा 

अगर आप ब्लूबेरीज़ का सेवन रोज़ाना करते हैं, तो इससे आपके ब्लड ग्लूज का स्तर कंट्रोल में रहेगा। ब्लूबेरीज़ में मौजूद एंथोसायनिन इंसुलिन स्राव को बढ़ावा देते हैं, जो टाइप-2 डायबिटीज़ के रोगियों के लिए खासतौर पर फायदेमंद साबित हो सकता है।

दिमाग की सेहत को मिलता है फायदा

एंथोसायनिन, एक ऐसा पिग्मेंट है, जो ब्लूबेरीज़ को नीला रंग देता है। यह लंबी उम्र तक दिमाग को सही तरह से फंक्शन करने में मदद करता है। शोध में भी देखा गया है कि जो बच्चे ब्लूबेरीज़ रोज़ खाते हैं, उनका दिमाग दूसरों की तुलना में बेहतर ढंग से काम करता है। वहीं, उम्रदराज़ लोगों में यह पिग्मेंट दिमाग की सेहत, संज्ञानात्मक कार्य और डिमेंशिया से जुड़े ख़तरे को कम करने का काम करता है।

जेस्टेशनल डायबिटीज का जोखिम घटता है

प्रेग्नेंसी के दौरान कई महिलाओं में जेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इस दौरान ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाने की वजह से होता है। एक रिसर्च के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लूबेरीज़ खाने से इस जोखिम को कम भी किया जा सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर में लाभदायक

हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर होने पर नमक या सोडियम का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है, लेकिन सिर्फ इतना ही काफी नहीं होता। आपको लाइफस्टाइल में भी बदलाव लाने होते हैं। हालांकि, अगर आप ब्लूबेरीज़ को डाइट में शामिल करते हैं, तो इससे भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है। एक शोध के मुताबिक, ब्लूबेरीज़ हाई ब्लड प्रेशर के स्तर को 4-6 फीसदी कम करने में मदद कर सकती हैं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें