इस मदर्स डे पर ऐसे रखें अपने मां के सेहत का ख्याल
फाइल फोटो


जैसा की हम सब जानते हैं हर साल रविवार का दिन दुनियाभर में मदर्स डे के रूप में मनाया जाता है। जो इस साल 14 मई को मनाया जाएगा। इस दिन को मनाने का मकसद मां के योगदान, प्यार और त्याग को सम्मानित करना है। वैसे तो एक दिन इसके लिए काफी नहीं। एक मां का काम कभी खत्म नहीं होता, वो सुबह से लेकर रात तक बिना कोई शिकायत किए पूरा घर संभालती है। कई बार सेहत न ठीक होने के बावजूद वो आपका ख्याल रखने में पीछे नहीं हटती।

तो इस मदर्स डे उन्हें कैसे सेहतमंद रखा जाए, इसके प्रयास करें जिसमें यहां दिए गए टिप्स आ सकते हैं आपके काम।

  • ऐसे रखें मां की सेहत का ध्यान 
  • रखें स्ट्रेस और एंग्जायटी से दूर

घर के जो काम आप कर सकते हैं उसके लिए मम्मी का इंतजार न करें। कभी आप भी उनके लिए खाना बनाएं, चाय बनाएं, थोड़ी देर बैठकर बातें करें और पॉसिबल हो तो उन्हें बाहर घुमाने ले जाएं। यकीन मानिए इन छोटी-छोटी कोशिशों से आपका उनका स्ट्रेस लेवल काफी हद तक कम कर सकते हैं।

डाइट पर भी दें ध्यान

कभी लापरवाही तो कभी बिजी होने के चलते माएं कई बार अपने खानपान पर पूरी तरह से ध्यान नहीं दे पाती, जिससे उनके शरीर को कई सारे जरूरी न्यूट्रिएंट्स नहीं मिल पाते, जो शरीर के कई सारे फंक्शन्स के लिए जरूरी होते हैं। तो अपने साथ मां के खानपान पर भी ध्यान दें। उनकी भी डाइट में दूध, दही, हरी सब्जियां, दालें, अनाज, आयरन सप्लीमेंट और फाइबर से भरपूर चीज़ें शामिल होनी चाहिए, इसे ट्रैक करें।

एक्टिव रखने की कोशिश करें

बढ़ती उम्र में ही आपकी मां स्वस्थ रहें इसके लिए उन्हें किसी न किसी बहाने से एक्टिव रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप चाहें तो सुबह उन्हें अपने साथ वॉक पर ले जाएं या अपने साथ योग करवाएं। हेल्दी डाइट के साथ थोड़ी-बहुत एक्टिविटी रहेगी तो वो लंबे समय तक हेल्दी बनी रहेंगी। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें