CBSE 12वीं का रिजल्ट जारी, 87.33 प्रतिशत छात्र हुए पास, लड़कियों ने फिर मारी बाजी
यहां चेक करें रिजल्ट


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 12वीं कक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं. इस सम्पन्न हुई परीक्षा में कुल 87.33 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. वहीं 7.57 प्रतिशत छात्रों की कंपार्टमेंट आई है. छात्र अपना रिजल्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट्स cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं.

सीबीएसई 12वीं में त्रिवेन्‍द्रम जोन ने 99.91 प्रतिशत के साथ सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. लड़कों के मुकाबले लड़कियों ने इस बार भी बाजी मारी है. छात्राओं का रिजल्‍ट छात्रों से 6% बेहतर रहा है. लड़कों का र‍िजल्‍ट जहां 84.67 प्रतिशत रहा है, जबकि लड़कियों का रिजल्‍ट 90.68 प्रतिशत है.

12वीं कक्षा में 1.36% छात्र-छात्राओं को 95% प्लस मार्क्स मिले हैं और 6.8% छात्रों को 90% प्लस मार्क्स मिले हैं. वहीं 7.57% छात्रों की कंपार्टमेंट आई है.  अगर आप भी अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं तो निचे दिए गए वेबसाइट पर आसानी से देख सकते हैं.
cbseresults.nic.in
cbse.nic.in
cbse.gov.in
digilocker.gov.in
results.gov.in
DigiLocker
UMANG

इतने चाहिए पासिंग मार्क्स
गौरतलब है यूपी बोर्ड की तरह सीबीएसई बोर्ड में भी छात्र-छात्राओं को सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए कम से कम 33 प्रतिशत मार्क्स चाहिए होता है. प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों परीक्षाओं में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक होना चाहिए.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें