टैग:#वजन कम, #चर्बी घटाने के लिए, #डाइटिंग सबसे, #खराब ऑप्शन,
खुद को भूखे रखकर स्लिम-ट्रिम फीगर पाने की चाह बना सकती है कई दूसरी समस्याओं का शिकार
वजन कम करने या चर्बी घटाने के लिए डाइटिंग


वजन कम करने या चर्बी घटाने के लिए डाइटिंग सबसे खराब ऑप्शन है। इसका असर हो सके आपको दो से तीन दिनों में नजर आने लगे, लेकिन इससे डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी समस्याओं के होने की भी संभावना कई गुना बढ़ जाती है। वजन घटाने के लिए डाइटिंग करना फिजिकल हेल्थ के साथ मेंटल हेल्थ और यहां तक कि स्किन के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है। डाइटिंग करने से शरीर में उन पोषक तत्वों की कमी होने लगती है, जो हेल्दी बने रहने के लिए जरूरी होते हैं और आपको बीमारियों से महफूज रखते हैं। लोगों को डाइटिंग के नुकसान बताने के मकसद से हर साल 6 मई को इंटरनेशनल नो डाइट डे मनाया जाता है और उन्हें  अपनी बॉडी से प्यार करने के लिए जागरूक किया जाता है।

अपनाएं ये बॉडी पॉजिटिविटी टिप्स

स्लिम होने का मतलब हेल्दी होना नहीं ज्यादातर लोग स्लिम फीगर को हेल्दी होने से जोड़कर देखते हैं। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं। एक्सरसाइज के साथ अगर आप बैलेंस डाइट लेंगे, तो ऐसी फीगर पाना आपके लिए भी नामुमिकन नहीं, लेकिन यही सबसे मुश्किल टास्क होता है। दुबला नजर आने के लिए खुद को प्रताड़ित करना सबसे बुरी चीज है। इससे आप तनाव व डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं।
 
अपनी बॉडी को लेकर बुरा न फील करें 

देखिए मोटापे का सीधा कनेक्शन बीमारियों से है, इस बात को इग्नोर नहीं किया जा सकता, लेकिन हर वक्त अपने शरीर को लेकर दुखी रहना और कई समस्याओं की वजह बन सकता है। इसका सीधा और सरल तरीका है आप अपनी लाइफस्टाइल और ईटिंग हैबिट्स को बदलें बजाय कि डाइटिंग करें।

नेगेटिव सोचना व बोलना बंद करें 

शरीर आपका है, तो इसकी केयर भी आपको ही करनी है, तो दूसरे आपकी बॉडी को लेकर क्या बोलते हैं इस चीज को लेकर दुखी होने के बजाय उस पर काम करें। नकारात्मक विचारों से दूर रहें। अगर आपके मन में यह ख्याल आता है कि मेरे पेट बहुत मोटा या गंदा है, पेट लटका हुआ है, तो दिनभर इन चीजों को सोचकर दिमाग न खराब करें, बल्कि इसे कम करने के उपायों पर गौर करें। 

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें