यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ हवाई हमला चौथे दिन भी जारी है
फाइल फ़ोटो


सना : यमन में हूती विद्रोहियों के खिलाफ सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन की एयरस्ट्राइक चौथे दिन भी जारी है। इस हमले में अब तक 77 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, अब तक 146 घायलों को हॉस्पिटल में एडमिट किया गया। हूती विद्रोहियों के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मलबे के नीचे दबे घायलों की लगातार तलाश की जा रही है, मरने वालों का आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सऊदी गठबंधन सेना ने यमन के उत्तरी सादा प्रांत में एक डिटेंशन सेंटर पर 59 से ज्यादा हवाई हमले किए हैं। हवाई हमले में डिटेंशन सेंटर की इमारत पूरी तरह से नष्ट हो गई। घायलों को मलबे से निकालने के लिए जरूरी उपकरण भी नहीं है। सादा को हूती विद्रोहियों का गढ़ माना जाता है।

सऊदी सेना ने लाल सागर के पास स्थित शहर होदेइदा पर भी बमबारी की है। इस हमले में की वजह से देश की इंटरनेट कनेक्टिविटी ठप हो गई है। गठबंधन सेना के हमले के खिलाफ सैकड़ों हूती विद्रोहियों ने यमन की राजधानी सना में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स मिशन के प्रमुख अहमद महत ने कहा- हवाई हमले की वजह शहर का रिपब्लिक अस्पताल घायलों से भर गया है। अब इसमें और ज्यादा लोगों के लिए जगह नहीं है। इसके अलावा शहर के दो और हॉस्पिटल में भी जगह खत्म हो गई है। अभी भी कई लोगों के शव लापता है।

ज्ञातव्य है कि कुछ दिन पहले यमन के हूती विद्रोहियों ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबुधाबी में ड्रोन अटैक किया था। हमले में 3 लोगों की मौत हो गई थी। इनमें 2 भारतीय शामिल थे। अधिकारियों ने अमीरात न्यूज एजेंसी (WAM) को बताया था कि तेल कंपनी ADNOC के गोदाम के पास मुसाफा इंडस्ट्रियल एरिया में फ्यूल टैंकरों में विस्फोट हुआ था ।

ड्रोन अटैक के खिलाफ सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने यमन के हूती विद्रोहियों के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। गठबंधन के फाइटर जेट्स ने लगातार हूती केंद्रों पर बम बरसा रहे हैं।


अधिक विदेश की खबरें