अमेरिकी सेना से घिरा देख, आईएस सरगना ने पूरे परिवार समेत खुद को उड़ाया
सांकेतिक तस्वीर


वाशिंगटन : सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) सरगना अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी अमेरिकी सेना द्वारा चारो तरफ घिरने के बाद परिवार समेत खुद को बम से उड़ा दिया था। हमले के समय वह एक मकान में परिजनों के साथ था। इस मिशन में छह बच्चों और चार महिलाओं सहित 13 लोग मारे गए।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को घोषणा की कि अमेरिकी सेना ने सीरिया में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के शीर्ष नेता अबू इब्राहिम अल हाशिमी अल कुरैशी को मार गिराया है। व्हाइट हाउस ने कहा कि अबू इब्राहिम ने एक ऐसा बम बनाया, जिसमें खुद के साथ-साथ परिवार के सदस्यों की भी मौत हो गई।

अमेरिकी मिशन में 24 विशेष कमांडो
मिशन में 24 विशेष अभियान कमांडो शामिल थे, जो कि जेट, रीपर ड्रोन और हेलीकॉप्टर गनशिप के साथ थे। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ऑपरेशन की शुरुआत में, आतंकवादी टारगेट ने एक बम विस्फोट किया, जिसमें वह और उसके अपने परिवार के सदस्य मारे गए, जिसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे।

बगदादी का सबसे भरोसेमंद था कुरैशी
आईएसआईएस के मुखिया अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी आईएसआईएस के पूर्व चीफ अबु बकर अल-बगदादी का सबसे भरोसेमंद शागिर्द भी था। उसपर यजिदी समुदाय के अल्पसंख्यकों को मारने का आरोप था। पूरी दुनिया में इस आतंकवादी संगठन के आतंकी मंसूबों का नियंत्रण इसी आतंकवादी के हाथों में था। 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें