तालिबान  : महिलाओं और पुरुषों को इस जगह एक साथ जाने की नहीं मिलेगी इजाजत
सांकेतिक तस्वीर


काबुल : अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने एक नया फरमान जारी कर दिया है. नए फरमान के तहत राजधानी काबुल के पार्कों में एक साथ और एक ही दिन महिलाओं और पुरुषों के जाने पर पाबंदी लगा दी है. नए तुगलकी फरमान में अब पार्कों में हफ्ते में तीन दिन महिलाओं को और तीन दिन पुरषों को पार्क में जाने की इजाजत दी जाएगी. वहीं महिलाओं को इस दौरान हिजाब पहनना भी जरूरी होगा.

गौरतलब है कि सात माह पहले तालिबान ने अफगानिस्तान में बन्दूक की नोक पर कब्ज़ा कर लिया था. जिसके बाद यहां तालिबानी प्रशासन आये दिन नए नए फरमान सुनाती रहती है. इसमें ज्यादातर महिला विरोधी और संकुचित सोच वाले फरमान जारी किए जा रहे हैं. इस बार तालिबान के संस्कृति मंत्रालय ने फरमान जारी किया है कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के सार्वजनिक यानी पब्लिक पार्कों में महिला और पुरुष साथ नही जा सकेंगे.

बता दें कि इस तुगलकी फरमान के तहत तालिबान ने पब्लिक पार्कों में महिलाओं और पुरुषों की एंट्री के लिए अलग अलग दिन भी निर्धारित किये गए हैं. यानी महिलाओं के लिए निर्धारित दिनों ने पुरुषों की एंट्री बैन होगी और पुरुषों के लिए निर्धारित किए गए दिनों में महिलाओं के पार्क में आने जाने पर प्रतिबंध रहेगा.

इस तरह बांटे गए दिन
अफगानिस्तान के संस्कृति मंत्रालय ने अपने फरमान में कहा है कि राजधानी काबुल के पब्लिक पार्को में महिलाएं सिर्फ 3 दिन रविवार, सोमवार और मंगलवार को ही जा सकेंगी. तालिबानी फरमान के मुताबिक पुरुष, अब शहर के किसी भी पार्क में सिर्फ बुद्धवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को जा सकेंगे.

नहीं मानने पर सख्त कार्रवाई 
अपने आदेश ने तालिबान ने कहा कि अगर महिलाओं के निर्धारित किये गए दिनों में पुरुष या पुरुषों के लिए निर्धारित किये गए दिनों में महिलायें पब्लिक पार्क में जाती हैं तो उन पर कठोर कार्यवाही की जाएगी. 


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें