PM मोदी की मध्यस्थता से रुकेगा रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध, UN चीफ ने कहा हम भारत के संपर्क में हैं  
दोनों देशों में जारी युद्ध के दौरान भारत कई बार बातचीत के जरिए समाधान की कोशिश करता रहा है.


कीव : रूस और यूक्रेन जंग अभी जारी है. बीते एक महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है. दोनों ही देश अपनी जिद पर अडिग हैं. ऐसे में अब  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों देशों के बीच जारी जंग को खत्म कराने में अहम भूमिका निभा सकते हैं.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि वह युद्ध समाप्त करने की दिशा में मध्यस्थता के प्रयासों को लेकर भारत सहित कई देशों के संपर्क में हैं. गौरतलब है दोनों देशों में जारी युद्ध के दौरान भारत कई बार बातचीत के जरिए समाधान की कोशिश करता रहा है, लेकिन किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाया.

इन देशों से संपर्क जारी  
 संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने की दिशा में मध्यस्थता के प्रयासों को लेकर भारत, तुर्की, चीन और इजराइल सहित अन्य देशों के साथ संपर्क में हैं. गुतारेस ने कहा, मैं अभी ऐसे कई देश और हैं जिनसे बात चल रही और संपर्क में हैं.

गुतारेस ने जताई ये उम्मीद
संवाददाता से बात करते हुए UN चीफ ने कहा, 'मैं अपने तुर्की के मित्रों के साथ बहुत निकट संपर्क में रहा हूं. इसी तरह मैं भारत के साथ ही कतर, इजरायल, चीन और फ्रांस व जर्मनी के साथ भी करीबी संपर्क में हूं. मेरा विश्वास है कि इस युद्ध को समाप्त करने के लिए परिस्थितियों का निर्माण करने के वास्ते ये सभी प्रयास आवश्यक हैं'. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें