पाकिस्तान में बाढ़ का कहर, अब तक 900 से ज्यादा लोगों की गई जान, राष्ट्रीय आपातकाल घोषित
पाकिस्तान में बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त


लाहौर :  पाकिस्तान में इन दिनों हालात बेहद खराब हैं. देश इस समय जलवायु-प्रेरित मानवीय आपदा से जूझ रहा है. दरअसल, जलवायु परिवर्तन की वजह से पाकिस्तान में सामान्य से अधिक बरसात हुई है. जिसके चलते कई हिस्सों में बाढ़ आ गई. बाढ़ के हालात को देखते हुए लोग पलायन करने लगे हैं. 

बता दें कि पाकिस्तान के कई हिस्सों में बाढ़ ने जबरदस्त तबाही मचाई है और इस तबाही से 900 से अधिक लोगों की जानें जा चुकी हैं. वहीं अब सरकार ने भी स्थिति को देखते हुए देश में राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है. पाकिस्तान में असामान्य वर्षा, बादल फटने, ग्लेशियर के ओवरफ्लो होने से बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है.

इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ने खुलासा किया कि पाकिस्तान के चार प्रांतों – बलूचिस्तान, सिंध, पंजाब (दक्षिण) और खैबर पख्तूनख्वा के निवासी इस मानसूनी बारिश के कारण बाढ़ से भाग रहे हैं. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) द्वारा जारी एक रिपोर्ट से पता चला है कि पिछले 24 घंटों में लगभग 73 लोगों की मौत हुई है.

बता दें कि बाढ़ से अब तक 82,033 घर क्षतिग्रस्त हो गए और 710 मवेशी मारे गए. एनडीएमए के अनुसार, भारी मानसूनी वर्षा और बाढ़ से संबंधित घटनाओं के कारण 191 महिलाओं सहित लगभग 400 लोगों की जान चली गई. जबकि 1,000 से अधिक लोग घायल हुए थे. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें