शेर बहादुर देउबा फिर बन सकते हैं नेपाल के प्रधानमंत्री, नेपाली कांग्रेस संसदीय दल के चुने गए नेता
प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा


काठमांडू : नेपाल में मौजूदा प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने रास्ता साफ़ हो गया है. देउबा एक बार फिर नेपाली कांग्रेस संसदीय दल के नेता चुने गए हैं. नेपाली कांग्रेस की चुनाव समिति ने इस बाबत औपचारिक घोषणा की है.

नेपाल में हुए संसदीय आम चुनाव में किसी पार्टी या गठबंधन को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल सका है. 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में पूर्ण बहुमत के लिए 138 सीटों की जरूरत है, किन्तु नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाला सत्ताधारी गठबंधन सिर्फ 136 सीटें जीत पाया है. एक राजनीतिक दल के रूप में भी नेपाली कांग्रेस 89 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है.

विपक्षी सीपीएन-यूएमएल को 78 सीटों पर जीत हासिल हुई है, वहीं पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड के नेतृत्व वाली सीपीएन-माओवादी सेंटर को महज 32 सीटें मिल सकीं. किसी एक दल या गठबंधन को बहुमत के लिए जरूरी सीटें न मिल पाने के कारण नेपाल में नई सरकार को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी.

इस बीच राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने सभी राजनीतिक दलों को 25 दिसंबर शाम पांच बजे तक सरकार बनाने का दावा पेश करने को कहा था. इसके बाद सक्रियता बढ़ी और नेपाली कांग्रेस संसदीय दल ने बुधवार को अपने नेता का चुनाव कराया. नेपाली कांग्रेस संसदीय दल के नेता के लिए मौजूदा प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और नेपाली कांग्रेस के महामंत्री गगन कुमार थापा के बीच मुकाबला हुआ.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें