अमेरिका में कुदरत की मार, बवंडर ने कई शहरों में मचाई तबाही, 21 लोगों की मौत
टेनेसी, अरकंसास, इंडियाना और इलिनोइस में तूफान से लोगों को भारी नुकसान हुआ है


अमेरिका दुनिया का शक्तिशाली देश है. कोई भी इसे आंख दिखाने की हिम्मत नहीं करता लेकिन कुदरत की मार के आगे इस देश की भी एक नहीं चलती है. दरअसल अमेरिका में आए तूफान से बड़े पैमाने जान माल का नुकसान हुआ है. टेनेसी, अरकंसास, इंडियाना और इलिनोइस में तूफान से लोगों को भारी नुकसान हुआ है. रविवार को एक बार फिर भीषण आंधी, तूफान और बवंडर की चेतावनी जारी की गई थी.

इस प्राकतिक आपदा से करीब दो हजार से ज्यादा घर तबाह हुए हैं. तूफान इतना तेज से की बड़ी-बड़ी गाड़ियां तक पलट गईं. बिजली की पोल टूट के गिर गए हैं. तूफान के खतरे को देखते हुए  अरकंसास की गवर्नर सारा हुकाबी सैंडर्स ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है. यहां लोगों की मदद के साथ राहत और बचाव कार्यों में नेशनल गार्ड को तैनात किया गया है.

गवर्नर सैंडर्स ने कहा कि मुश्किल घड़ी में वह अपनी जनता के साथ हैं. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने बहुत जल्द ही संघीय सहायता पहुंचने का भरोसा दिलाया है. अरकंसास, टेनेसी, इंडियाना, इलिनोइस और टेक्सास में अधिक नुकसान की खबर है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस विनाशकारी बवंडर के चलते 6 लाख से ज्यादा घरों में बिजली ठप हो गई है.

बता दें कि राजधानी लिटिल रॉक सहित अरकंसास में शुक्रवार को कई बवंडर आए, जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए. हालांकि खतरा अभी तला नहीं है. अमेरिका में 60 से अधिक अलग-अलग जगहों पर बवंडर का अलर्ट जारी किया गया है. बवंडर आना अमेरिका में एक सामान्य घटनाक्रम हैं, खासकर देश के केंद्र और दक्षिण में. राष्ट्रपति बाइडेन ने शुक्रवार को रोलिंग फोर्क के मिसिसिपी शहर का दौरा किया, जो पिछले सप्ताह के बवंडर से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक था.

21 मौतों की पुष्टि-सैकड़ों घायल

बचाव कार्य में जुटे आपातकालीन अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि बवंडर के कहर के बाद उनकी टीम लगातार पेट्रोलिंग कर रही है. इस दौरान कई लोगों जिंदगी भी बचाई गई है.  इस बवंडर से लिटिल रॉक, इलिनोइस, इंडियाना और अलाबामा समेत कई अन्य शहरों में 21 लोगों की मौत खबर है. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें