बर्ड फ्लू वायरस में नए बदलाव ने बढ़ाई वैज्ञानिकों की चिंता
फाइल फोटो


वैज्ञानिकों ने एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस एच5एन1 में नए म्यूटेशन की पहचान की है। बता दें कि इस नए म्यूटेशन ने हाल ही में चिली में एक व्यक्ति को संक्रमित किया था और इससे मनुष्यों में फैलने का खतरा हो सकता है। यूरोपियन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (ईसीडीसी) के मुताबिक, नए म्यूटेशन में इंसान से इंसान में फैलने का खतरा कम रहता है, लेकिन जो नए बदलाव देखे जा रहे हैं वो चिंताजनक हैं। इससे यह भी पता चलता है कि मनुष्यों के फैलने का संभावित जोखिम बढ़ रहा है

चिली में मिला था 53 वर्षीय व्यक्ति एच5एन1 वायरस पॉजिटिव

पिछले महीने चिली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पुष्टि करते हुए बताया था कि एक 53 वर्षीय व्यक्ति एच5एन1 वायरस पॉजिटिव पाया गया है। व्यक्ति को गंभीर निमोनिया के साथ स्थिर स्थिति में बताया गया था। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अधिकारियों के अनुसार, व्यक्ति से लिए गए वायरस के नमूने में दो आनुवंशिक म्यूटेशन होते हैं जो स्तनधारियों के अनुकूलन के संकेत हैं।

स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा

दरअसल, स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि चिली के व्यक्ति से कोई अतिरिक्त मानव मामले नहीं जुड़े हैं जो अस्पताल में भर्ती हैं। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया महत्वपूर्ण रूप से नमूने में अन्य महत्वपूर्ण आनुवंशिक परिवर्तन शामिल नहीं थे। वैज्ञानिकों का मानना है कि एच5एन1 के लिए मनुष्यों के बीच कुशलता से फैलने के लिए आवश्यक होगा, जिसमें म्यूटेशन भी शामिल है, जो वायरस को स्थिर करेगा और मानव कोशिकाओं को अधिक मजबूती से बांधने में मदद करेगा।

क्या बोले बर्ड फ्लू विशेषज्ञ

सेंट जूड चिल्ड्रन रिसर्च हॉस्पिटल के बर्ड फ्लू विशेषज्ञ रिचर्ड जे वेबबी ने कहा हमें लगता है कि एच5 को बर्ड वायरस से मानव वायरस में बदलने के लिए बदलाव की तीन प्रमुख श्रेणियां हैं। चिली के व्यक्ति के अनुक्रम में परिवर्तनों के उन वर्गो में से एक है, लेकिन हम यह भी जानते हैं कि परिवर्तनों के उन तीन सेटों में से वायरस के लिए यह सबसे आसान है।

23 देशों में तेजी से फैला एच5एन1

ईसीडीसी ने कहा कि विश्व स्तर पर 2004 से 23 देशों में एवियन इन्फ्लूएंजा ए (एच5एन1) के साथ मानव संक्रमण के 458 मौतों (मामले-मृत्यु दर: 52.4 प्रतिशत) सहित 874 मानव मामले सामने आए हैं। आज तक मानव से मानव संचरण का पता नहीं चला है। इस सप्ताह प्रकाशित एक रिपोर्ट में एजेंसी ने कहा कि एच5एन1 के बढ़ते संचरण के कारण जोखिम के आकलन में उच्च अनिश्चितता है, जिसमें अमेरिका और जानवरों में इसका प्रसार शामिल है। पीबी-2 जीन की हाल ही में स्पेन में मिंक में पहचान की गई थी।

फार्म्ड जानवरों में फैला एच5एन1

द टेलीग्राफ ने बताया कि एच5एन1 जंगली पक्षियों से हजारों फार्म्ड जानवरों में फैल गया था। हफ्तों के भीतर रक्तस्रावी निमोनिया से चार प्रतिशत से अधिक की मृत्यु हो गई थी। कुल मिलाकर 50,000 मिंक मारे गए। विशेषज्ञों ने नोट किया कि स्तनधारी संचरण में वृद्धि मनुष्यों के लिए अधिक जोखिम पैदा कर सकती है। बता दें कि पिछले महीने चीन में एक महिला को एच5एन1 के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जबकि एक युवा लड़की की इस महीने की शुरुआत में मृत्यु हो गई थी।

अधिक विदेश की खबरें