31 मई से चार दिवसीय भारत यात्रा पर आएंगे नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड, पीएम मोदी के साथ करेंगे उच्चस्तरीय बैठक
नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड


नई दिल्ली : नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' 31 मई से भारत की चार दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उच्चस्तरीय बैठक करेंगे। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने शनिवार को दी। गौरतलब है भारत के विदेश मंत्रालय बताया कि दिसंबर 2022 में पदभार ग्रहण करने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री की यह पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा होगी।


नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा। प्रचंड इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करेंगे। वह भारत और नेपाल की द्विपक्षीय साझेदारी के विविध क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे। अन्य भारतीय गणमान्य व्यक्ति भी नेपाल के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे।

नेपाल के प्रधानमंत्री इस दौरान उज्जैन और इंदौर भी जाएंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार, यह यात्रा हमारी 'पड़ोसी पहले' नीति को आगे बढ़ाने में भारत और नेपाल के बीच नियमित रूप से उच्चस्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा का हिस्सा है। सहयोग के सभी क्षेत्रों में पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के संबंध काफी मजबूत हुए हैं।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें