पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान में हिमस्खलन, 10 लोगों की मौत, 25 घायल
बचाव कार्य मे जुटे लोग


इस्लामाबाद : पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान के पहाड़ी क्षेत्र के अस्तोर जिले में हिमस्खलन से 10 लोगों की मौत हो गई है जबकि इस हादसे में 25 लोग घायल हुए हैं. पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से बचाव कार्य शुरू किया गया था. इसके बाद सेना के जवान इस अभियान में शामिल हुए. घायलों का अस्तोर जिला मुख्यालय स्थित अस्पताल में इलाज चल रहा है, जहां 12 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है.


राहत बचाव कार्य में जुटे अधिकारियों ने बताया है कि गुर्जर परिवार के 25 लोग लोग अपने मवेशियों के साथ पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से अस्तोर की ओर जा रहे थे तभी वे हिमस्खलन की चपेट में आ गए. वहीं, दियामेर-अस्तोर क्षेत्र के पुलिस उपमहानिरीक्षक, तुफैल मीर का कहना है कि चूंकि इलाका बहुत दुर्गम है, इसलिए बचाव दल को वहां तक पहुंचने में मुश्किलें पेश आ रही हैं.

उन्होंनें बताया कि पाकिस्तानी सेना की उत्तरी क्षेत्र फोर्स कमांड की टुकड़ी ने बचाव अभियान के लिए हेलिकॉप्टर, राहत सामग्री और चिकित्सकीय सहायता मुहैया कराया है. लेकिन खराब मौसम की वजह से अभी उसे भेजा नहीं जा सका है. फिलहाल हालात को देखते हुए अस्तोर जिला मुख्यालय अस्पताल और स्कार्दू सैन्य अस्पताल में इमरजेंसी लागू कर दी गई है.

मुख्य सचिव मोहीउद्दीन वानी ने कहा है कि बचाव दल प्रभावित इलाके में कार्य करने में जुटा है. गिलगित-बाल्तिस्तान के मुख्यमंत्री खालिद खुर्शीद ने घटना में लोगों की मौत पर गहरा खेद जताते हुए स्थानीय अधिकारियों को तुरंत बचाव अभियान शुरू करने के निर्देश दिए.

हादसे का कारण जलवायु परिवर्तन-पीएम शाहबाज
इसके अलावा सीएम ने आंतरिक सचिव और गिलगित-बाल्तिस्तान आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के महानिदेशक सहित अन्य अधिकारियों को घटना की तुरंत जांच के निर्देश दिए हैं. प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने एक ट्वीट करते हुए हिमस्खलन में लोगों की जान जाने की घटना पर गहरा खेद प्रकट किया. साथ ही उन्होंनें यह भी लिखा की जलवायु परिवर्तन की वजह से पाकिस्तान में इस तरह की घटनाएं बहुत बढ़ गई हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें