पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से पहले व्हाइट हाउस बोला-भारत एक जीवंत लोकतंत्र, शक हो तो दिल्ली जाकर देख ले
जॉन कर्बी


वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे से पहले व्हाइट हाउस की ओर से बड़ी बात कही गई. व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में राजनीतिक संचार के कोऑर्डिनेटर जॉन कर्बी ने कहा भारत में लोकतंत्र की सेहत को लेकर उठाई गई चिंताओं को अमेरिका खारिज करता है और जोर देते हुए कहा है कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है और किसी को इसमें शक है तो नई दिल्ली जाकर अपनी आंखों से इसे देख सकता है. 


उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रशासन लोकतंत्र से जुड़ी चिंताओं को व्यक्त करने से कभी कतराता नहीं है. व्हाइट हाउस की तरफ से यह बयान ऐसे समय में आया है जब कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में मोदी सरकार की लगातार आलोचना कर रहे हैं. गौरतलब है प्रधानमंत्री मोदी इस माह के अंत में अमेरिका की राजकीय यात्रा पर जाने वाले हैं. जहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी करेंगे.

यही नहीं 22 जून को प्रधानमंत्री का अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ रात्रिभोज भी है. प्रधानमंत्री मोदी को रात्रि भोजन का निमंत्रण दिए जाने को लेकर पूछे गए सवाल पर जॉन कर्बी ने कहा कि भारत कई स्तरों पर अमेरिका का एक मजबूत भागीदार है. हम दोनों देशों के बीच बहुत अधिक आर्थिक व्यापार है. रक्षा सचिव ऑस्टिन ने अभी कुछ अतिरिक्त रक्षा सहयोग की भी घोषणा की है जिसे हम भारत के साथ आगे बढ़ाने जा रहे हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें