हमास के बाद इजरायल ने हिजबुल्ला के सैकड़ों ठिकानों पर रातभर गिराए बम, UN में रूस का युद्धविराम संबंधी प्रस्ताव खारिज
File Photo


तेल अवीव : इजरायल और फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच जाए युद्ध को रोकने के वाले रूस का प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में खारिज हो गया। इस प्रस्ताव में गाजा में आम नागरिकों के खिलाफ हो रही हिंसा की निंदा करते हुए युद्ध विराम की मांग की गई थी। लेकिन इसमें हमास के बर्बर हमले का जिक्र नहीं था। ऐसे में पश्चिमी देशों ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

बता दें कि 15 सदस्यों वाली सुरक्षा परिषद में युद्धविराम के लिए प्रस्ताव पास होने के लिए नौ वोटों की जरूरत थी। प्रस्ताव के समर्थन में सिर्फ चार देशों ने मतदान किया। जबकि अन्य देशों ने इससे किनारा कर लिया।  उधर, इजरायल के सुरक्षाबलों ने पूरी रात फिलिस्तीन के कुख्यात आतंकवादी संगठन हमास के अलावा आतंकी समूह हिजबुल्ला के सैकड़ों ठिकानों पर बमबारी की।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते 7 अक्टूबर को हमास द्वारा बिना किसी वजह के इजरायल पर किए गए आक्रमण के बाद छिड़ी जंग में आतंकवादी समूह हिजबुल्ला भी कूद गया है। ऐसे में इजरायल को अब नई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। फिलहाल हमास के इजरायल पर किए गए हवाई हमलों के बाद दोनों ओर से संघर्ष जारी है। गाजा पट्टी से हमास के आतंकी इजरायल पर रॉकेट दाग रहे हैं। इजरायल की वायुसेना ने समूचे गाजा पट्टी में रातभर बम बरसाए हैं।

दोनों देशों के बीच जारी इस जंग में अब तक 4000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। साथ ही इजरायल ने अब लेबनान की ओर से रुक-रुक कर हमला कर रहे हिजबुल्ला पर हमले तेज कर दिए हैं। इजरायल की सेना ने कहा है कि वह हिजबुल्ला के आतंकी ठिकानों को तबाह कर देगी। उसने अब तक हिजबुल्ला के सैकड़ों ठिकानों को निशाना बनाया है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें