रूस हमले अब तक 10 हजार यूक्रेनी नागरिकों की मौत, हर दिन बढ़ रहा आंकड़ा
File Photo


जेनेवा : रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध कब खत्म होगा, अभी इस बारे  कह पाना बड़ा मुश्किल होगा. लेकिन रूस के साथ जंग में अब तक यूक्रेन के 10 हजार से ज्यादा नागरिकों की मौत हो गई है. रूस के ताबड़तोड़ हमले हर दिन यूक्रेन में मरने वालों का आंकड़ा हर दिन बढ़ रहा है. यूक्रेन के पूर्वी डोनेट्स्क और खर्कीव क्षेत्र में सोमवार देर रात रूस के मिसाइल हमलों में तीन लोगों की मौत हो गई और आठ घायल हो गए. 

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने मंगलवार को 10 हजार यूक्रेनी नागरिकों के मारे जाने पर गहरी चिंता जताई. गौरतलब है फरवरी 2022 में रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था. रूस-यूक्रेन युद्ध 21वें महीने में प्रवेश कर चुका है. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा कि आधी मौतें पिछले तीन माह में सीमा से बहुत दूर हुईं. मृतकों में एक तिहाई 60 साल से अधिक उम्र के हैं. हालांकि, मास्को जानबूझकर नागरिकों को निशाना बनाने की बात से इनकार करता रहा है.  

इधर, सोमवार को रूस के हमलों से बखमुत का पूर्वी शहर तबाह हो गया. कीव की ओर बढ़ने में असफल होने पर रूस, यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्रों पर लगातार हमले कर रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने मंगलवार को युद्ध में यूक्रेन की सेना की लगातार बिगड़ती स्थिति के बावजूद मास्को के साथ शांति वार्ता करने से इनकार कर दिया.

रूस के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि कीव में वर्तमान शासन के साथ किसी प्रकार की बातचीत संभव नहीं है. यूरोपियन परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल ने मंगलवार को युद्धग्रस्त कीव का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि यूक्रेन लगातार ईयू के करीब आता गया और उसकी प्रगति उल्लेखनीय है. हम रूस के खिलाफ युद्ध में उसका समर्थन जारी रखेंगे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें