युद्ध विराम के दूसरे दिन हमास ने 17 और बंधकों को किया रिहा, इजरायल पर लगा गंभीर आरोप
सात घंटे की देरी के बाद हमास ने 13 इजरायली बंदियों और चार थाई नागरिकों को इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी (ICRC) को सौंप दिया.


गाजा : युद्ध विराम के बाद हमास ने 13 इजरायली और चार थाई बंदियों को रिहा किया है. कतर और मिस्र की मध्यस्थता सात घंटे की देरी के बाद हमास ने 13 इजरायली बंदियों और चार थाई नागरिकों को इंटरनेशनल रेड क्रॉस सोसायटी (ICRC) को सौंप दिया. हमास ने यह भी दावा किया कि इजरायल ने संघर्ष विराम की शर्तों का उल्लंघन किया है.

फिलहाल युद्ध विराम के दूसरे दिन हमास ने इजरायल के जेलों में बंद 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा होने की उम्मीद है. कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि 13 इजरायली और चार विदेशी नागरिकों को आईसीआरसी को सौंप दिया गया है.

इन बंधकों के शुरुआती मेडिकल जांच से गुजरने के बाद दक्षिणी इजरायल के एक एयरबेस में ले जाया गया. जहां से उन्हें अतिरिक्त चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक जांच के लिए तेल अवीव क्षेत्र के कई अलग-अलग अस्पतालों में ले जाया जाएगा. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के ऑफिस के एक बयान के मुताबिक इजरायली बंदियों में 6 वयस्क महिलाएं और सात बच्चे और किशोर शामिल थे. बंधकों को 50 दिन कैद में बिताने के बाद रिहा कर दिया गया.

बंधकों को सौंपने में देरी का कारण
हमास के प्रवक्ता ओसामा हमदान ने पहले कहा था कि इजरायल ने अपने वादे से कम राहत वितरण की मंजूरी दी थी और मदद उत्तरी गाजा तक नहीं पहुंच रही थी. हमदान ने बेरूत से कहा कि शुक्रवार से गाजा में प्रवेश करने वाले 340 सहायता ट्रकों में से केवल 65 ही उत्तरी गाजा पहुंचे थे, जो इजरायल की सहमति के आधे से भी कम था.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें