फिलीपींस के मिंडानाओ में आया 7.6 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप, सुनामी की चेतावनी
File Photo


मनीला : फिलीपीन के दक्षिणी द्वीप मिंडानाओ में शनिवार को 7.6 तीव्रता का भूकंप आया. इसके साथ ही सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई है. प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र के अनुसार, भूकंप रात 10 बजकर 37 मिनट पर आया. इसका केंद्र सतह से 32 किलोमीटर (20 मील) की गहराई में था. फिवोल्क्स ने कहा कि उसे भूकंप से काफी नुकसान की आशंका है, लेकिन उसने बाद के झटकों की भी चेतावनी दी है. 

केंद्र ने कहा कि भूकंप की तीव्रता और स्थान को देखते हुए दक्षिणी फिलीपीन और इंडोनेशिया, पलाऊ और मलेशिया के कुछ हिस्सों में सुनामी आने की आशंका है. फिलीपीन की एक सरकारी एजेंसी ने मिंडानाओ के पूर्वी तट पर सुरिगाओ डेल सुर और दावो ओरिएंटल प्रांतों के लोगों को तुरंत ऊपरी इलाकों में जाने की सलाह दी गई है.

दक्षिण-पश्चिमी जापानी तटों को खाली करने के आदेश दिए गए. फिलीपीन सीस्मोलॉजी एजेंसी फिवोलक्स ने कहा कि लहरें आधी रात (1600 GMT) तक फिलीपींस में आ सकती हैं. अमेरिकी सुनामी चेतावनी प्रणाली ने कहा कि फिलीपीन के कुछ तटों पर ज्वार के स्तर से 3 मीटर ऊपर तक लहरें उठ सकती हैं.

 फिवोलक्स ने कहा, " सुनामी की आशंकाओं के दौरान पहले से ही समुद्र में मौजूद नौकाओं को अगली सलाह तक गहरे पानी में ही रहना चाहिए." उन्होंने सुरिगाओ डेल सुर और दावाओ ओरिएंटल प्रांतों के तट के पास रहने वाले लोगों से तट को तुरंत खाली करने और प्रभावी क्षेत्र से अधिक दूर चले जाने के लिए कहा. जापानी प्रसारक एनएचके ने कहा कि एक मीटर तक की सुनामी लहरें लगभग 30 मिनट बाद, रविवार को 1:30 बजे (शनिवार को 16:30 स्थानीय समयानुसार) तक जापान के दक्षिण-पश्चिमी तट तक पहुंचने की उम्मीद थी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें