गुजरात : कच्छ में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.2 मापी गई
File Photo


अहमदाबाद : गुजरात में सोमवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. कच्छ जिले में आज आये भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.2 मापी गई. इस बारे में जानकारी गांधी नगर स्थित भूकंप विज्ञान अनुसंधान संस्थान की वेबसाइट की ओर से साझा की गई है. हालांकि भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है.

बता  दें कि संस्थान की वेबसाइट के मुताबिक सुबह छह बजकर 38 मिनट पर 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र कच्छ में दुधई गांव से 11 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व में था. इससे पहले, सुबह पांच बजकर 18 मिनट पर 3.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र जिले में खावड़ा गांव से 23 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में था.

उल्लेखनीय है कि अहमदाबाद से लगभग 400 किलोमीटर दूर स्थित कच्छ बहुत ही उच्च जोखिम वाले भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है और वहां नियमित रूप से कम तीव्रता के भूकंप आते रहते हैं. सौराष्ट्र क्षेत्र में स्थित इस जिले में जनवरी, 2001 में विनाशकारी भूकंप आया था. इसमें कम से कम 13,800 लोग मारे गए थे. इस भूकंप से जिले के विभिन्न कस्बों और गांवों में संपत्ति का नुकसान हुआ था.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

गुजरात : कच्छ में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.2 मापी गई

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे ..

उप-राज्यपाल सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यालय पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति ......