आज फिर किसानों का दिल्ली कूच का ऐलान, अलर्ट पर पुलिस, जंतर-मंतर पर डालेंगे डेरा!
File Photo


नई दिल्ली : किसान संगठन अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन करने के लिए बुधवार को दिल्ली में प्रवेश करने के लिए कूच करेंगे. प्रस्तावित विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर, दिल्ली पुलिस ने टिकरी, सिंधु और गाजीपुर सीमाओं और रेलवे और मेट्रो स्टेशनों और बस अड्डों पर सुरक्षा बढ़ा दी है. बता दें कि 3 मार्च को किसान मजदूर मोर्चा और संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) ने देशभर के किसानों से बुधवार, 6 मार्च को दिल्ली पहुंचने का आह्वान किया था.

किसानों ने फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर कानूनी गारंटी, किसानों और खेत मजदूरों के लिए पेंशन, कृषि ऋण माफी सहित अपनी विभिन्न मांगों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के लिए 10 मार्च को चार घंटे की देशव्यापी रेल रोको का भी आह्वान किया है.

सुरक्षा चाकचौबंद
मंगलवार को दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था से वाकिफ एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि शहर पहुंचने वाले प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेने के लिए रेलवे स्टेशनों और आईएसबीटी पर टीमें तैनात की गई हैं. एक अधिकारी ने कहा कि ‘दिल्ली में सीआरपीसी की धारा 144 भी लगाई गई है, जो एक क्षेत्र में चार या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लगाती है… उन सभी संभावित स्थानों पर पुलिस बलों की अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं जहां प्रदर्शनकारी इकट्ठा हो सकते हैं. हम उन्हें तुरंत वहीं हिरासत में ले लेंगे.’

गौरतलब है कि किसानों ने 13 फरवरी को अपना ‘दिल्ली चलो’ विरोध प्रदर्शन शुरू किया, लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें हरियाणा और पंजाब की सीमा पर रोक दिया, जिससे कई झड़पें हुईं. किसान तब से पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू और खनौरी सीमा पर रुके हुए हैं. प्रदर्शनकारी किसानों और केंद्र ने अब तक अपनी मांगों को लेकर कम से कम चार दौर की बातचीत की है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ.

इससे पहले किसान नेता तेजवीर सिंह ने कहा कि छह मार्च को पूरे भारत के किसान दिल्ली के जंतर-मंतर की ओर शांतिपूर्वक मार्च करेंगे. मार्च के लिए मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार के किसानों ने दिल्ली जाने की पूरी तैयारी कर ली है. किसानों के ऐलान के मुताबिक पंजाब और हरियाणा को छोड़कर बाकी राज्यों के किसान छह मार्च को शातिपूर्ण ढंग से दिल्ली कूच करेंगे.

वहीं किसान नेता डॉ दर्शन पाल सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से किसानों की मानी गईं मांगों को तुरंत लागू किया जाए. इनमें एमएसपी की कानूनी गारंटी व खरीद, किसान-मजदूरों की कर्जामुक्ति, लखीमपुर खीरी कांड के आरोपियों को सख्त सजा देने, किसानों पर दर्ज केस वापस लेना शामिल है. रैली के मंच से संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से 14 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली किसान महापंचायत में भारी संख्या में शामिल होने की घोषणा की गई.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

आज फिर किसानों का दिल्ली कूच का ऐलान, अलर्ट पर पुलिस, जंतर-मंतर पर डालेंगे डेरा!

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ......