ईडी की बड़ी कार्रवाई, शरद पवार की पोते की चीनी मिल को किया कुर्क
शरद पवार


नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के सुप्रीमो शरद पवार के पोते रोहित पवार के स्वामित्व वाली एक चीनी मिल की 50 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है. यह कार्रवाई कथित महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले में ईडी द्वारा की जा रही धनशोधन जांच से जुड़ी है. ईडी ने एक बयान में कहा कि औरंगाबाद के कन्नड गांव में स्थित कन्नड सहकारी साखर कारखाना लिमिटेड (कन्नड एसएसके) की 161.30 एकड़ जमीन, संयंत्र, मशीनरी एवं भवन को धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत अंतरिम रूप से कुर्क किया गया है.

कन्नड एसएसके का स्वामित्व रोहित पवार की कंपनी बारामती एग्रो लिमिटेड के पास है. रोहित पवार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार गुट के विधायक भी हैं. कर्जत-जामखेड विधानसभा सीट से विधायक 38 वर्षीय रोहित पवार से ईडी पहले भी पूछताछ कर चुकी है. उससे पहले ईडी ने जनवरी में बारामती एग्रो, कन्नड एसएसके और कुछ अन्य संगठनों के परिसरों की तलाशी ली थी.

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) के लिए मुसीबत खड़ी करते हुए कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में उसके विधायक रोहित आर. पवार से लगातार कई बार पूछताछ की थी. रोहित पवार बारामती एग्रो लिमिटेड के सीईओ हैं. 2019 में मुंबई पुलिस द्वारा जांच की गई महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले से उत्पन्न धन-शोधन मामले की जांच के संबंध में रोहित पवार से पूछताछ की गई थी.

महा विकास अघाड़ी (एमवीए) और इंडिया गठबंधन के शीर्ष नेताओं ने कथित घोटालों में रोहित पवार और पूर्व मुंबई मेयर किशोरी पेडनेकर और अन्य जैसे विपक्षी नेताओं को चुनिंदा रूप से निशाना बनाने के लिए ईडी की आलोचना की है, जबकि सत्तारूढ़ गठबंधन से जुड़े लोगों की अनदेखी की है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

ईडी की बड़ी कार्रवाई, शरद पवार की पोते की चीनी मिल को किया कुर्क

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ......