भारत ने LAC पर सैनिकों की संख्या बढ़ाने का किया ऐलान, तनाव के बीच उठाया कदम, टेंशन में चीन
विवादित सीमा को मजबूत करने के लिए पहले पश्चिमी सीमा पर तैनात 10,000 सैनिकों की एक टुकड़ी को वहां तैनात किया गया है.


नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हालात लगातार तनावपूर्ण बने हैं. इस बीच भारत ने वहां सैनिकों की तैनाती बढ़ाने का फैसला किया है, जो चीन को काफी नगवार गुजरता प्रतीत हो रहा है. चीनी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि विवादित सीमा रेखा पर और अधिक सैनिकों को तैनात करने का भारत का कदम नई दिल्ली और बीजिंग के बीच ‘तनाव कम करने के लिए अनुकूल नहीं’ है.

दरअसल ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि चीन के साथ अपनी विवादित सीमा को मजबूत करने के लिए पहले पश्चिमी सीमा पर तैनात 10,000 सैनिकों की एक टुकड़ी को वहां तैनात किया गया है.

सैन्य अधिकारी ने बताया कि चीन से सटी विवादित नियंत्रण रेखा पर पहले से तैनात 9000 सैनिक अब नवगठित लड़ाकू कमान के अधीन होंगे. यह संयुक्त बल उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे उत्तर भारतीय राज्यों को चीन के कब्जे वाले तिब्बत क्षेत्र से अलग करने वाली 532 किमी (330.57 मील) सीमा की रक्षा करेगा.

भारत के कदम पर क्या बोला चीन
रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने भारत के इस कदम पर आपत्ति जताते हुए कहा, ‘चीन सीमावर्ती क्षेत्रों की शांति और स्थिरता की रक्षा के लिए भारत के साथ मिलकर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. हमारा मानना है कि भारत का कदम शांति की रक्षा और तनाव कम करने के लिए भी अनुकूल नहीं है.’

माओ ने इसके साथ ही कहा, ‘सीमावर्ती क्षेत्रों में भारत की सैन्य तैनाती में इजाफे से सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थिति को शांत करने या इन क्षेत्रों में शांति और सुरक्षा की रक्षा करने में मदद नहीं मिलती है.’


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

भारत ने LAC पर सैनिकों की संख्या बढ़ाने का किया ऐलान, तनाव के बीच उठाया कदम, टेंशन में चीन

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ......