आज नहीं दिखा चांद, गुरुवार को पूरे भारत में मनाई जाएगी ईद
File Photo


नई दिल्‍ली : भारत में ईद-उल-फितर बुधवार को नहीं मनाई जाएगी. आज चांद का दीदार नहीं होने के चलते यह साफ हो गया कि ईद का त्‍योहार गुरुवार को मनाया जाएगा. दिल्‍ली की जामा मस्जिद और फतेहपुरी मस्जिद शाही इमाम के हवाले से यह औपचारिक ऐलान किया कि 11 अप्रैल को पूरे देश में ईद मनाई जाएगी.

इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया (आईसीआई) के अध्यक्ष मौलाना खालिद रशीद ने कहा, “9 अप्रैल को लखनऊ में चांद नहीं देखा जा सका और भारत के किसी अन्य हिस्से से चंद्रमा देखे जाने की कोई जानकारी नहीं है. इसलिए, यह घोषणा की जाती है कि 30 वां रोज़ा कल (10 अप्रैल को) और 11 अप्रैल को मनाया जाएगा. पूरे देश में ईद-उल-फितर मनाया जाएगा.”

पहले ही कुछ स्कूलों में 11 अप्रैल को भी ईद-उल-फितर के लिए छुट्टी का ऐलान किया गया था. देश के कई राज्यों में बैंकों का भी यही हाल है. किसी राज्य में एक दिन और कहीं दो दिन (10-11 अप्रैल) भी बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, देश में ईद किस तारीख को मनाई जाएगी, इसकी घोषणा जामा मस्जिद के शाही इमाम पर छोड़ दी गई थी. चांद का दीदार होने के अनुसार उन्‍होंने अब यह स्‍पष्‍ट कर दिया है कि 11 अप्रैल को भारत में ईद मनाई जाएगी.

ईद-उल-फितर के मौके पर श्रद्धालु मस्जिद में अल्लाह के लिए विशेष नमाज अदा करते हैं और फिर और उत्सवों में शामिल होते हैं. घरों में त्‍योहार के मौके पर बिरयानी, कबाब, सेवइयां जैसे विशेष व्यंजन पकाए जाते हैं. परिवार के बच्चों को बड़ों से ईदी मिलती है. जैसा कि हम इस वर्ष ईद-उल-फितर मनाने के लिए तैयार हैं, यहां भारत के शहरों के लिए प्रार्थना के समय की एक सूची दी गई है:

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें