लोकसभा चुनाव : कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों के नाम किये घोषित,  पूर्वी दिल्ली सीट से मनोज तिवारी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे कन्हैया कुमार
कन्हैया कुमार और मनोज तिवारी


नई दिल्ली : कांग्रेस ने रविवार को दिल्ली और पंजाब सहित लोकसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की, जिसमें पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को प्रदेश की जालंधर (एससी) लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है.

सूची के मुताबिक, पार्टी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की चांदनी चौक सीट से अनुभवी नेता जे पी अग्रवाल को जबकि उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से युवा तुर्क कन्हैया कुमार को मैदान में उतारा है. कुमार, भाजपा के मनोज तिवारी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. सत्तारूढ़ दल ने तिवारी को छोड़कर दिल्ली के सभी सांसदों का टिकट काट दिया है. कांग्रेस ने उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट से पूर्व सांसद उदित राज को मैदान में उतारा है.

पंजाब में कांग्रेस ने सांसदों गुरजीत सिंह औजला को अमृतसर से, जबकि अमर सिंह को फतेहगढ़ साहिब सुरक्षित लोकसभा सीट से टिकट दिया है. पूर्व सांसद धरमवीर गांधी को पटियाला से कांग्रेस ने टिकट दिया है. गांधी ने कुछ ही दिन पहले आम आदमी पार्टी की सदस्यता छोड़ कर कांग्रेस का दामन थामा था.

कांग्रेस के अखिल भारतीय किसान शाखा के अध्यक्ष सुखपाल सिंह खैरा को संगरूर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है, जबकि जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू को बठिंडा से मैदान में उतारा गया है जहां से पूर्व केंद्रीय मंत्री और शिअद नेता हरसिरत कौर बादल सांसद हैं. पार्टी ने उत्तर प्रदेश की इलाहाबाद लोकसभा सीट से उज्ज्वल रेवती रमन सिंह को टिकट दिया है. कांग्रेस ने ओडिशा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिये भी 75 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है.

उज्‍जवल रमण सिंह का मुकाबला नीरज त्रिपाठी से
रमण सिंह का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार नीरज त्रिपाठी से होगा. प्रयागराज की पूर्व रियासत ‘बरांव’ मुखिया व वरिष्ठ समाजवादी नेता कुंवर रेवती रमण सिंह के पुत्र उज्‍जवल रमण सिंह अभी हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं. इसके पहले वह समाजवादी पार्टी में थे और पिता की परंपरागत करछना सीट से विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री रह चुके हैं. वह 2022 के विधानसभा चुनाव में पराजित हो गये थे. इलाहाबाद में छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा.

विपक्षी दलों के समूह ‘इंडिया’ गठबंधन के प्रमुख घटक दल समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस तथा तृणमूल कांग्रेस उत्तर प्रदेश में मिलकर चुनाव लड़ रही हैं, जहां 17 सीटों पर कांग्रेस, वहीं सपा 62 सीट पर और तृणमूल कांग्रेस एक सीट भदोही में चुनाव लड़ रही है. इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र में उज्‍जवल रमण सिंह का मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार नीरज त्रिपाठी से होगा. नीरज त्रिपाठी पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और उत्तर प्रदेश के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष दिवंगत केसरीनाथ त्रिपाठी के पुत्र हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें