लोकसभा चुनाव के बाद अब 7 राज्यों की 13 सीटों पर इस दिन होगा मतदान
File Photo


नई दिल्ली : देश में अभी हाल ही में लोकसभा चुनाव सम्पन्न हुए हैं और नतीजे आने के बाद रविवार को नई सरकार बन गई है । इसके बाद अब एक बार फिर  निर्वाचन आयोग ने फिर से चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया  है । चुनाव आयोग ने सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराये जाने की घोषणा की है. इन सीटों पर 10 जुलाई को वोट डाले जाएंगे और वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी. जिन राज्यों में विधानसभा के उपचुनाव हो रहे हैं उनमें बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

क्यों हो रहे हैं उपचुनाव
10 जुलाई को बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. यहां बीमा भारती विधायक थीं, लेकिन लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया. उन्हें लोकसभा चुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा.

पश्चिम बंगाल की इन सीटों पर होगा मतदान
पश्चिम बंगाल में रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मनिकतला विधानसभा सीट के लिए वोट डाले जाएंगे.

राणाघाट दक्षिण सीट से विधायक डॉ. मुकुट मणि अधिकारी के इस्तीफा देने के चलते यहां चुनाव हो रहा है. मुकुट मणि अधिकारी लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे. उन्होंने भी लोकसभा चुनाव लड़ा लेकिन हार गए. बगडा सीट से भी विधायक विश्वजीत दास ने लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए इस्तीफा दिया था. रायगंज सीट का भी यही हाल है. यहां से कृष्ण कल्याणी ने विधायक पद से इस्तीफा देकर लोकसभा चुनाव लड़ा था. लेकिन ये सभी चुनाव हार गए. मनिकतला सीट से विधायक सदन पांडेय की मृत्यु हो जाने के कारण यहां चुनाव कराया जा रहा है.

उत्तराखंड में मंगलौर और बद्रीनाथ में चुनाव
इसी प्रकार उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर सीट पर विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. मंगलौर विधानसभा सीट से बहुजन समाज पार्टी विधायक सरवत करीम अंसारी का पिछले साल अक्टूबर में निधन हो गया था. तभी से यह सीट खाली चल रही है. बद्रीनाथ सीट से कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी लोकसभा चुनाव से पहले इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे.

हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराए जाएंगे. नालागढ़ से विधायक के. एल. ठाकुर ने इस्तीफा दिया था और हमीरपुर सीट विधायक आशीष शर्मा के इस्तीफे से खाली हुई है. पंजाब में भी जालंधर पश्चिम और देहरा सीट पर चुनाव होने हैं.



अधिक देश की खबरें

लोकसभा चुनाव के बाद अब 7 राज्यों की 13 सीटों पर इस दिन होगा मतदान

नीति आयोग गवर्निंग की काउंसिल बैठक में पहुंचे राजनाथ-अमित शाह, नीतीश कुमार और हेमंत सोरेन गायब ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में विभिन्न विकास मुद्दों और नीतिगत मामलों पर चर्चा के लिए नीति ......