टेलीग्राम के ये नये फीचर्स , whatsapp को भारी टक्कर देंगे
कॉन्सेप्ट फोटो



वैभव तिवारी, लखनऊ

इंस्टेंट मेसेजिंग app TELEGRAM ने अपने नए update पर ये अन्नोउंस किया है कि वो कुछ ऐसे फ़ीचर्स ला रहा है जो कि कस्टमर्स को टेलीग्राम इस्तेमाल करने में और ज़्यादा आसान एक्सपीरियंस कर देंगे । telegram आज कल व्हाट्सएप्प का सबसे बड़ा विरोधी उभर के आया है, telegram की पॉपुलैरिटी तब ज़्यादा हो गयी जब से व्हाट्सएप्प ने अपने नए प्राइवेसी पालिसी को अन्नोउंस किया है।

 टेलीग्राम अपने नए अपडेट में कई नए नए फीचर्स को लाने जा रहा है, ताकि उसके कस्टमर्स को और ज़्यादा आसान और बेहतरीन एक्सपीरियंस मिल सके।  नए फीचर्स में ऑटो डिलीट, एक्सपैरिंग इंवाईट्स , न्यू इमोजी, चैट्स के इम्पोर्ट और रिपोर्टिंग सिस्टम को भी सुधारेंगे।

आइये इनको डिटेल में जानते है:

 ऑटो डिलीट

इस अपडेट के बाद , टेलीग्राम के यूज़र्स ऑटो डिलीट का फीचर यूज़ कर पाएंगे, इसमे चैट्स में ऑटो डिलीट का टाइमर लगा के लोग मैसेज कर सकते है, इस फीचर में मैसेज भेजने के बाद अपने आप ही डिलीट हो जाया करेगा, और यूज़र्स 2 तरह का टाइमर सेट कर सकते है, 24 घंटे का और 7 दिन का। 

लेकिन हां यूज़र्स को इस बात का ध्यान देना होगा कि जब भी वो ऑटो डिलीट मैसेज का फीचर यूज़ करना चाहेंगे उसके पहले उनको सेटिंग्स में उसको ऑन करना होगा उसके बाद ही वो जो भी मैसेज भेजा करेंगे तो वो ऑटो डिलीट का टाइमर स्टार्ट हो जाया करेगा। 

 एक्सपैरिंग इनवाइट लिंक्स

इस नए अपडेट में, यूज़र्स ऐसे इनवाइट लिंक भेज सका करेंगे काम समय के लिए ही वाजिब रहा करेगा, और वो एक लिंक भी एक सीमित बार ही यूज़ किया।

इनवाइट लिंक्स को QR स्कैनर कोड की तरह भी भेजने की सुविधा हो जाएगी, इससे ग्रुप में मेंमबर कहाँ से जुड़ रहे है और कितने जुड़ रहे है, इसकी भी जानकारी कंपनी के पास रहा करेगी , और किस तरीके को जनता पसंद कर रही है, ये भी मालूम हो जाया करेगा।


इससे एक ये भी फायदा होगा कि ग्रुप में जहां आप आज 2,00,000 मेंमबर जोड़ सकते है, उम्मीद है आगे चल के ये लिमिट हट जाएगी, आप जितने चाहे उतने लोगों को जोड़ सकते है।

 ज़्यादा इमोजी 

इस अपडेट के साथ यूज़र्स ज़्यादा से ज़्यादा नए इमोजी देख पाएंगे जो कि अलग भी होगा। और न्यू जनरेशन को पसंद भी आएंगे।

- चैट के इम्पोर्टिंग में भी होगा सुधार

जब भी यूज़र्स अपना फ़ोन बदलेंगे, और नए फ़ोन में जब भी telegram में अपना वही नंबर रजिस्टर करेंगे तो उनके पुराने फ़ोन के चैट्स उनको उसी में वापस मिल जाएंगे, इस फीचर से लोग अपने पुराने चैट्स के 1000 मेस्सजेस कम से कम वापस पा सकेंगे।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें

अडाणी समूह के शेयरों में जारी उतार-चढ़ाव के बीच रिजर्व बैंक ने बैंकों से मांगा कर्ज और निवेश का ब्योरा

अडाणी समूह के शेयरों में जारी उतार-चढ़ाव के बीच रिजर्व बैंक ने बैंकों से मांगा कर्ज और निवेश का ब्योरा..

बिजनेसमैन गौतम अडानी की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने ... ...