अगर आप को छिपकली देख के डर लगता है, तो उसको घर से भगाने का नुस्खा जान लीजिए
कॉन्सेप्ट फोटो


रिपोर्ट :- वैभव तिवारी , लखनऊ

हर इंसान को कई प्रकार के फोबिया यानी अजीब तरह के खौफ की बीमारी होती है, किसी को कुत्तों से डर लगता है, किसी को कॉकरोच से, और ज़्यादातर लोगों को छिपकली से फोबिया होता है, छिपकली के सामने आते ही मानो मन मे एक डर बैठ जाता है, की कहीं ये हमारे बदन पर न कूद जाए, तो क्या होगा। हालांकि आप को बता दे, इनको देख जितना डर लगता है ना, उतना ही आसान होता है इनको भगाना, आप को कोई खास पैसे खर्च कर के pest कंट्रोल कराने की भी ज़रूरत नही है, बस घर के रोज़ मर्रा के सामान से भी भाग जयगी छिपकली, और मारने की भी ज़रूरत नही पड़ेगी।

 छिपकली को भगाने के 3 ज़रूरी नुस्खे

1 - छिपकली को भगाने के लिए बस घर के कोनो पर काली मिर्च का पाउडर छिड़क दीजिए, बताते है कि छिपकलियों को काली मिर्च से एलर्जी होती है, जिस वजह से वह उस जगह नही टिक पाती जहां पर काली मिर्च का छिड़काव किया जाता है, हालांकि आप मिर्ची या लाल मिर्च का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते है।

2 - छिपकली को भगाने का सबसे सरल तरीका है ठंडा पानी, छिपकलियां ठंड में नही रह पाती है, ठंड में उनको पैरालिसिस होने का डर रहता है, इसलिए आप ने देखा होगा, की सर्दी के मौसम में छिपकली गायब हो जाती है।

3- अगर आप छिपकलियों को घर से भगाना चाहते है, तो बस घर मे पियाज के छिलके कोने कोने पर रख दीजिए, या फिर लहसुन के कलियों को उन जगह रख दें जहां से छिपकलियां आती है, बस आप का काम हो जाएगा।



अधिक जरा हटके की खबरें

तोता हुआ गुम , उड़ गए होश, छह माह बाद भी न खोज पाई नोएडा पुलिसतोता हुआ गुम , उड़ गए होश, छह माह बाद भी न खोज पाई नोएडा पुलिस

तोता हुआ गुम , उड़ गए होश, छह माह बाद भी न खोज पाई नोएडा पुलिसतोता हुआ गुम , उड़ गए होश, छह माह बाद भी न खोज पाई नोएडा पुलिस..

दिल्ली से सटे नोएडा में एक तोता अचानक गायब हो गया। तोता गायब देख उसे अपने बच्चे ... ...

हरयाणा के अद्भूत भैंसे ‘सुल्तान’ की हार्ट अटैक से मौत, रोजाना पीता था महंगी शराब, लाखों में बिकते थे इसके सीमन- जाने ‘सुल्तान’ में क्या थीं खास बात

हरयाणा के अद्भूत भैंसे ‘सुल्तान’ की हार्ट अटैक से मौत, रोजाना पीता था महंगी शराब, लाखों में बिकते थे इसके सीमन- जाने ‘सुल्तान’ में क्या थीं खास बात..

हरयाणा के मशहूर भैंसे “सुल्तान” की दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने से मौत हो गई है। ... ...