यूपी विधानसभा चुनाव से पहले 5 सालों में प्रदेश सरकार ने क्या किया? सीएम योगी ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ


लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी विधानसभा से पूर्व अपने पांच सालों में किये गए कामों का रिपोर्ट कार्ड पेश किया है. गुरुवार को सीएम योगी ने अपनी सरकार की 5 साल की उपलब्धियां गिनाई. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने पिछले 5 सालों में कोविड प्रबंधन, कानून व्यवस्था और अर्थव्यवस्था समेत अन्य क्षेत्रों में 'बेहतरीन' काम किया है.


मीडिया से बात करते हुए सीएम योगी ने कहा 5 साल पहले यूपी की जनता के सामने बीजेपी ने कुछ संकल्प लिए थे. उन संकल्पों की दिशा में पिछले 5 सालों में बीजेपी के नेतृत्व की सरकार ने क्या कुछ किया है, उसकी रिपोर्ट देना भी मेरा परम दायित्व है. उन्होंने कहा, 'बीते 5 साल में यूपी ने कुछ मील के पत्थर भी गढ़े हैं. यूपी की अर्थव्यवस्था सातवें स्थान पर थी और 70 सालों में जो काम नहीं हुआ, उसे हमने 5 साल में 2 नंबर पर लाने में सफलता प्राप्त की.

चुनौतियों भरा रहा कोरोना काल का समय
कोरोना काल में जिस तरह से चुनौतियां रही हैं उसका सीएम योगी ने जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार लगातार मरीजों को हर सुविधा उपलब्ध कराने में जुटी रही. उन्होंने  कहा, 'यूपी के 18 साल के सभी पात्र व्यक्तियों ने कोविड वैक्सीन की पहली डोज ली है जबकि 70 प्रतिशत से अधिक लोगों ने कोरोना की दोनों डोज ले ली है. कुल मिलाकर के 26 करोड़ 48 लाख 6 हजार 934 वैक्सीन की डोज अब तक यूपी में दी जा चुकी हैं.

कोरोना काल के काम को दुनिया ने सराहा: यूपी सीएम
सीएम योगी ने कहा कि कोरोना काल में जीवन और जीविका को बचाने के लिए हमने जो किया, उसे दुनिया ने सराहा. उन्होंने कहा,'हमारे यहां के छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने राजस्थान के कोटा गए थे, हमने उन्हें लॉकडाउन के दौरान उन्हें सुरक्षित उनके घर तक पहुंचाया.

'1.5 लाख पुलिसकर्मियों की पारदर्शी तरीके से भर्ती'
योगी आदित्यनाथ ने कहा, 'हमारी सरकार में 1.50 लाख पुलिसकर्मियों की भर्ती पारदर्शी तरीके से हुई और 86 हजार पुलिसकर्मियों को प्रमोशन दिया गया. महिला पुलिसकर्मियों की संख्या 5 साल में 3 गुना बढ़ी है. इसके साथ ही हमने पुलिस के आधुनिकीकरण पर काम किया.'

5 साल में नहीं हुई कोई दंगा : योगी
सीएम योगी ने कहा कि बसपा सरकार में 364 दंगे प्रदेश में हुए. सपा सरकार में 2012 से 2017 के बीच 700 से ज्यादा दंगे हुए. बीते 5 साल में कोई दंगा या आतंकी घटना नहीं हुई. उन्होंने कहा, 'उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जहां पिछले 5 साल में कोई दंगा नहीं हुआ और यह हमारी सरकार में हुआ है.

5 साल में अपराधिक मामलों में आई कमी
योगी ने कहा, 'यूपी में एनसीआरबी के आंकड़ों के अनुसार डकैती 58 फीसदी, हत्या 23 फीसदी, फिरौती 53 फीसदी और बलात्कार के मामलों में 45 फीसदी की कमी आई है. पिछले 5 साल में 694 पेशेवर अपराधियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई हुई.' उन्होंने आगे कहा, 'माफिया जो बेटी-बहनों की सुरक्षा के लिए खतरे थे, उनकी 2046 करोड़ की प्रॉपर्टी को ध्वस्त किया गया.'


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें