दुनिया के महान गेंदबाज शेन वॉर्न का निधन, क्रिकेट जगत में शोक की लहर
शेन वॉर्न


नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट से बहुत दुखद खबर सामने आई है. दुनियाभर में अपनी गेंदबाजी के लिए मशहूर स्पिनर शेन वॉर्न का दिल का दौरा पड़ने से निधन भो गया है. शेन वॉर्न 52 साल के थे और ऑस्ट्रेलिया के लिए महत्वपूर्ण मैच जिताए हैं.

बता दें कि शेन वॉर्न के अचानक निधन से दुनियाभर के क्रिकेट जगत में शोक की लहर दौड़ पड़ी है. क्रिकेट जगत में अब तक के सबसे सफल लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की तरफ से खेलते हुए कई ऐतिहासिक सफलता हासिल की थी, फिर चाहे वो टीम की सफलता हो या उनके व्यक्तिगत रिकॉर्ड रहे हो.

इतना ही नहीं शेन वॉर्न करियर के दौरान और उसके बाद भी वो हमेशा किसी ना किसी गलती के कारण विवादों में रहे हैं. शेन वॉर्न के बारे में बात करें तो उन्होंने 1992 अपना पहला टेस्ट मैच खेला था और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद वह दूसरे गेंदबाज बने थे जिन्होंने 1000 अंतरराष्ट्रीय विकेट (टेस्ट और वनडे मैचों में) लिये थे.

गौरतलब है कि जनवरी 2007 में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के द एशेज सीरीज में 5-0 जीत के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. उस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम के अभिन्न अंग में से तीन अन्य खिलाड़ी भी रिटायर हुए जिनमे  ग्लेन मैकग्रा, डेमियन मार्टिन और जस्टिन लैंगर जैसे खिलाड़ी शामिल हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति के बाद वॉर्न ने हैम्पशायर काउंटी क्रिकेट क्लब के लिये प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेला। इसके अलावा साल  2008 में आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल्स के लिए कोच और कप्तान की भूमिका निभाई थी. इस दौरान उन्होंने राजस्थान रॉयल्स को जीत भी दिलाई थी.

बता दें कि शेन वॉर्न ने 1992 से 2007 तक कुल 145 टेस्ट मैच खेलें थे जिसमें उन्होंने 25.41 के औसत से गेंदबाज़ी करते हुए से 708 विकेट लिये थे. इसके अलावा उन्होंने 1993 से 2005 तक 194 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 293 विकेट लिये थे. 1999 क्रिकेट विश्व कप की विजेता टीम में उनका शेन वॉर्न ने खास भूमिका निभाई थी.


अधिक खेल की खबरें

सुनील छेत्री ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को कहा अलविदा, गोल औसत में मेसी-रोनाल्डो भी हैं पीछे

सुनील छेत्री ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को कहा अलविदा, गोल औसत में मेसी-रोनाल्डो भी हैं पीछे ..

कुवैत के खिलाफ फीफा वर्ल्ड कप क्वालीफिकेशन मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल को अलविदा कह देंगे. यह ... ...