कानपुर : थानेदार व चौकी प्रभारी निलम्बित, धर्म-परिवर्तन के बाद नाबालिग से शादी का है मामला
सांकेतिक तस्वीर


कानपुर : कानपुर जिले के काकादेव थाना क्षेत्र में बीते दिनों धर्म परिवर्तन के बाद नाबालिग से शादी का मामला सामने आया था. प्रकरण सामने आने के बाद थाना व चौकी प्रभारी द्वारा इसे गंभीरता से नहीं लिया गया. जिसके बाद मामले की शिकायत पर डीसीपी पश्चिम ने सख्त रुख अपनाते हुए थानेदार व चौकी इंचार्ज को निलंबित कर दिया है और लापरवाही करने वाले दोनों पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच के भी कराई जा रही है.

बता दें कि, काकादेव थाना अंतर्गत बीते माह 22 अप्रैल को एक मामला प्रकाश में आया. प्रकरण में एक एससी-एसटी से जुड़े नाबालिग किशोर को बरगलाकर मतांतरण कराते हुए एक बच्ची की मां ने निकाह कर लिया. प्रकरण की जानकारी के बाद भी काकादेव थानेदार रामकुमार गुप्ता व चौकी इंचार्ज पांडु नगर शेर सिंह ने नाबालिग से शादी की बात को गंभीरता से नहीं लिया गया. यहीं नहीं थाना पुलिस ने मामले में उच्चाधिकारियों को भी अंधेरे में रखा.

इस मामले में सोमवार की रात हंगामा शुरू हुआ. इसके बाद थाना पुलिस आरोपितों के विरूद्ध अपहरण (आईपीसी की धारा 363), धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम की धारा 3 और 5 (1) और बाल विवाह निषेध अधिनियम में मुकदमा दर्ज किया.

सांप्रदायिक हंगामे का संज्ञान जब पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीना ने लिया तो थानेदार से लेकर चौकी प्रभारी तक की लापरवाही की कलई खुलकर सामने आ गई. इसी आंख्या जब डीसीपी पश्चिम से मांगी गई. जांच रिपोर्ट के आधार पर थानेदार व चौकी प्रभारी को घोर लापरवाही सामने आने पर पुलिस आयुक्त ने दोनों को निलम्बित कर दिया. इस मामले में थाना व चौकी प्रभारी पांडुनगर के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दिए गए हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें