अभी और घटेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, ये देश अगले महीने से बढ़ाएंगे उतपादन
प्रतीकात्मक तस्वीर


केंद्र सरकार द्वारा बीते महीने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी काम किये जाने के बाद अब आम आदमी को एक और खुशखबरी मिल सकती है. दरअसल, क्रूड ऑयल की लगातार बढ़ती कीमत को नीचे लाने के ल‍िए ओपेक प्‍लस देशों (OPEC+) की ओर से बड़ा फैसला ल‍िया गया है. गौरतलब है कि क्रूड ऑयल 112-118 डॉलर प्रत‍ि बैरल की रेंज में बना हुआ है.

112-118 डॉलर प्रत‍ि बैरल की रेंज में क्रूड ऑयल
बात अगर क्रूड ऑयल की की जाये तो वह 112-118 डॉलर प्रति बैरल की रेंज में बना हुआ है. पिछले चार महीने में क्रूड के दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. तेल की बढ़ती कीमत से महंगाई का ग्राफ बढ़ रहा है. लेक‍िन अब OPEC+ देशों ने Crude की आग शांत करने का फैसला लिया है.

तेल निर्यातक देशों के संगठन ओपेक (OPEC) और रूस समेत अन्य सहयोगी देशों ने जुलाई-अगस्त से कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने का फैसला लिया है. जिसके बाद क्रूड के भाव में कमी आने की संभावना है. OPEC+ देशों ने जुलाई-अगस्त में 6.48 लाख बैरल प्रतिदिन क्रूड  उत्पादन करने का फैसला लिया है.

अमेरिका में कच्चा तेल 54 फीसदी महंगा हुआ
अभी OPEC+ देश रोजना 4.32 लाख बैरल प्रत‍िद‍िन क्रूड का उत्पादन कर रहे हैं. इसे अगले महीने से 2.16 लाख बैरल बढ़ाकर 6.48 लाख बैरल प्रत‍िद‍िन करने पर सहमति बनी है. योजना के तहत OPEC+ देश अभी क्रूड प्रोडक्शन बढ़ाना नहीं चाहते थे. लेकिन, अमेरिका में पेट्रोल का दाम रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद यह फैसला ल‍िया गया. 2022 की शुरुआत से अब तक अमेरिका में कच्चा तेल 54 फीसदी महंगा हो चुका है.

OPEC के फैसले के बाद न्यूयॉर्क में क्रूड का भाव 0.9% तक गिरकर 114.26 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया. कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ने से ईंधन की ऊंची कीमतों में जरूर राहत मिलेगी. साथ ही महंगाई के भी नीचे आने की उम्मीद है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें