ये 5 पड़े आपको बना देंगे करोड़पति बस करना होगा 8-10 का इंतजार
चंदन के पेड़ (File Photo)


अगर आपके पास जमीन है तो पेड़ की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इसमें कोई ज्यादा पूंजी भी नहीं लगती है. थोड़ा धैर्य रखने जरूरत है और आप देखेंगे कि कैसे आप8-10 सालों में लखपति से करोड़पति बन सकते हैं. भारत में किसान अब पेड़ों की खेती के लिए तेजी से आगे बढ़ रहा है.

आपको बताते चलें कि पेड़ों की खेती कृषि क्षेत्र में फायदा का बिजनेस है. इसमें लागत कम और मुनाफा उम्मीद से कहीं ज्यादा मिलता है. जब ये पेड़ विकसित होते हैं तो आपको करोड़ों का फायदा देते हैं.

महोगनी
बाजार में महोगनी की लकड़ियां काफी महंगी बिकती है. दरअसल, इसकी लकड़ी पर पानी का कोई असर नहीं होता है और काफी मजबूती के अलावा लंबे समय तक टिकती हैं.

गम्हार के पेड़
इस पेड़ की खासियत ये है कि ये काफी तेजी से विकसित होता है और जल्द ही किसानों को मुनाफा देने लगता लगता है. यदि आप इस पेड़ को एक एकड़ में लगाते हैं तो कम से कम 1 करोड़ की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

सफेदा के पेड़  
सफेदा का पेड़ में सबसे कम लागत है इसमें मौसम का कोई असर नहीं पड़ता है और न तो इसे पानी की जरूरत पड़ती है. इसकी ज्यादा देखभाल की भी जरूरत नहीं पड़ती है. बाजार में इस पेड़ की लकड़ी की कीमत अधिक है. जिसके चलते आप जल्द ही लखपति बन सकते हैं.

सागवान के पेड़  
भारत में सागौन की लकड़ी को सबसे अधिक पसंद किया जाता है. दरअसल, इसकी लकड़ी  होती है. बाजारों साल के 12 महीने इसकी डिमांड बनी रहती है. बता दें कि सागौन को इमारती लकड़ी का राजा कहा जाता है

चंदन के पेड़  
चंदन के पेड़ की लकड़ी की कीमत सबसे अधिक होती है. चंदन की लकड़ी की कीमत बाजार में 27 हजार रुपए प्रति किलो की रेट तक बिक जाती है. चंदन के पेड़ों की खेती करके अच्छा लाभ कमाया जा सकता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक जरा हटके की खबरें