उज्बेकिस्तान : शहबाज से मुलाकात के बाद शी जिनपिंग ने चीन के नागरिकों को सुरक्षा देने की अपील की
राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ


समरकंद : चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ से सीपीईसी परियोजनाओं के तहत काम कर रहे सैकड़ों चीनी नागरिकों को पुख्ता सुरक्षा मुहैया करने की अपील की है. उज्बेकिस्तान के समरकंद में शुक्रवार को शहबाज शरीफ से मुलाकात के दौरान जिनपिंग ने चीन और पाकिस्तान के बीच विकास रणनीतियों में मजबूत तालमेल बनाने पर भी जोर दिया.

एक रिपोर्ट के मुताबिक समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन से इतर दोनों नेताओं की मुलाकात हुई. इस दौरान दोनों देशों ने रेलवे, ई-कॉमर्स और अन्य क्षेत्रों में सहयोग से जुड़े दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए.

शी जिनपिंग ने चीनी कर्मियों पर हुए आतंकी हमलों को लेकर चिंता जताते हुए शहबाज शरीफ से कहा कि चीन आशा करता है कि पाकिस्तान चीनी नागरिकों और प्रतिष्ठानों को अपने यहां पुख्ता सुरक्षा मुहैया कराएगा तथा चीन के कारोबार के वैध हितों की रक्षा करेगा.


’’ चीन ने पाकिस्तान में 60 अरब डॉलर की लागत वाले चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) परियोजनाओं में अपने सैकड़ों कर्मियों को काम पर लगा रखा है. हालिया खबरों में कहा गया है कि चरमपंथी समूहों द्वारा समय-समय पर किये जाने वाले हमलों से चीनी कर्मियों को बचाने में पाकिस्तान की बढ़ती नाकामी के कारण दोनों मित्र देशों के बीच तनाव पैदा हो रहा है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड

इजरायल ने किया ईरान के न्‍यूक्लियर प्‍लांट पर हमला, तेहरान जाने वाली सभी फ्लाइट्स सस्पेंड..

सीरिया की राजधानी दमिश्‍क में ईरानी दूतावास पर एयर स्ट्राइक के बाद पश्चिम एशिया में हालात लगातार ... ...