रूस ने यूक्रेन के चार क्षेत्रों को अपने में मिलाया, पुतिन ने पश्चिमी देशों पर बोला हमला, कहा-भारत और अफ्रीका को लूटा
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन


मास्को : राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने जारी युद्ध के बीच यूक्रेन के चार क्षेत्रों को रूस में मिला लिया है. रूस ने जिन क्षेत्रों को अपने कब्जे में ले लिया है उसमे  लुहांस्क, डोनेस्क, खेरसान और जपोरीजिया शामिल हैं. इसके बाद अब यूक्रेन के 15 प्रतिशत हिस्से पर अब रूस का नियंत्रण हो गया है. 


बता दें कि इस खुशी में क्रेमलिन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पुतिन ने पश्चिमी देशों पर जमकर निशाना साधा है. पुतिन ने पश्चिमी देशों को जमकर खरी-खोटी सुनाते हुए कहा कि इन देशों ने भारत और अफ्रीका जैसे देशों को खूब लूटा है.

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, इन देशों ने गुलामों का व्यापार किया. अमेरिका में मूल निवासियों की हत्या की. भारत और अफ्रीका जैसे देशों को लूटा. चीन के खिलाफ ब्रिटेन और फ्रांस ने लड़ाई लड़ी. तमाम देशों को नशे में झोंक दिया. पूरे समूह को जान-बूझकर अतिवादी बना दिया. भूमि और संसाधन बचाने के लिए पशुओं की तरह मनुष्यों का शिकार किया. यह मनुष्य की प्रकृति, सच्चाई, स्वतंत्रता और न्याय के विरुद्ध है.

उन्होंने कहा कि पश्चिमी देश अपने फायदे के लिए किसी भी अन्य मुल्क में सत्ता विरोधी आंदोलनों को हवा देते हैं. वहां की सरकारें गिराने की ताक में रहते हैं. यह कितना बड़ा अंतर्विरोध है कि पश्चिम ने सच्चाई, स्वतंत्रता और न्याय की कीमत पर भारत जैसे देशों को लूटा. पश्चिम ने अपनी उपनिवेशवादी नीति मध्यकाल में शुरू कर दी थी.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें