जांच में खुलासा, उत्तर प्रदेश में 900 से ज्यादा अवैध मदरसे, मुरादाबाद टॉप पर, इन जिलों में होती है करोड़ों की फंडिंग
File Photo


लखनऊ : उत्तर प्रदेश में अवैध मदरसों को लेकर बड़ा खुलासा हुआ हुआ है. प्रदेशभर में 900 से ज्यादा अवैध मदरसे संचालित हो रहे हैं. इनमें सबसे ज्यादा अवैध मदरसे मुरादाबाद में संचालित हो रहे हैं. मुरादाबाद में 175 मदरसे फर्जी पाए गए हैं. इस रिपोर्ट में प्रयागराज जिले के मदरसों में करोड़ों की फंडिंग का खुलासा हुआ है. गौरतलब है यूपी सरकार के सर्वे रिपोर्ट के बाद इन तथ्यों का खुलासा हुआ है. अलग-अलग जिलों के आंकड़े अब सामने आ चुके हैं.

गाजियाबाद में कितने अवैध मदरसे?
गाजियाबाद प्रशासन द्वारा जांच में जिले में कुल 139 अवैध मदरसे बिना मान्यता के चलते पाए गए हैं. इनमें लोनी तहसील के 76, मोदीनगर तहसील के 5, गाजियाबाद सदर तहसील के 58 मदरसे शामिल हैं. जल्द ही शासन को इन सभी की रिपोर्टों को सौंपने की तैयारी है.


गोरखपुर में 142 फर्जी मदरसे
गोरखपुर में कुल 243 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं . इनमें से 10 अनुदानित मदरसे होते हैं. 142 मदरसे बिना मान्यता के चल रहे हैं. इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है.

कानपुर की मदरसा रिपोर्ट
कानपुर नगर में 86 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे हैं. अभी तक 66 मदरसों का सर्वे पूरा हो चुका है. इनमें 12 मदरसे की सोसाइटी रजिस्टर्ड नहीं मिली है.

अयोध्या में 55 फर्जी मदरसे
 अयोध्या में 143 में से 55 मदरसे बिना मान्यता के चल रहे हैं . जिले के रुदौली में 21, मिल्कीपुर में 10, सदर तहसील में 9, बीकापुर में 6 बिना मान्यता के मदरसे चल रहे हैं .

प्रयागराज में 78 अवैध मदरसे
प्रयागराज में 269 मदरसे चल रहे हैं, इनमें से 78 मदरसे ऐसे हैं, जो बिना मान्यता के चल रहे हैं . प्रयागराज में 78 मदरसों में लगभग 15 हजार की संख्या में छात्र पढ़ाई करने की जानकारी मिली है. वहीं बिना मान्यता के चल रहे मदरसों में करोड़ों की फंडिंग की भी बात सामने आई है .

बाराबंकी में 102 अवैध मदरसे
बाराबंकी में करीब 320 मदरसे मान्यता प्राप्त हैं . करीब एक महीने की जांच के बाद जिले में 102 मदरसे ऐसे मिले, जो बिना मान्यता के चल रहे हैं.

पीलीभीत में 25 अवैध मदरसे
पीलीभीत में सर्वे के दौरान पाया गया कि जिले में कुल 245 मदरसे चल रहे हैं. इनमें से 220 मदरसा मान्यता प्राप्त है. जबकि 25 मदरसे बिना मान्यता के ही जिले में संचालित हो रहे हैं.  

मुरादाबाद में ज्यादातर मदरसे गैर मान्यता प्राप्त
मुरादाबाद में 585 मदरसे संचालित किए जा रहे हैं. 175 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे मिले हैं. आधे से ज्यादा मदरसे मुरादाबाद में गैर मान्यता प्राप्त तरीके से संचालित हो रहे हैं.

सहारनपुर में 76 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे
सहारनपुर में देवबंद के क्षेत्र में ही 100 मदरसे हैं, जो कि गैर मान्यता प्राप्त है. अभी तक 12 या 13 मदरसों का ही सर्वे किया जा चुका है. सहारनपुर में 754 मान्यता प्राप्त मदरसे हैं. 76 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे हैं. यह आंकड़े 2020 के ही हैं.

आगरा में 10 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे
आगरा में 97 मदरसों का संचालन मौजूदा समय में किया जा रहा है . इनमें से 10 ऐसे मदरसे संचालित हो रहे हैं जिनके पास मान्यता संबंधित कोई भी अभिलेख नहीं मिले हैं.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें