कंबाइन से की जाए धान की कटाई, बैठक में जिलाधिकारी ने दिए निर्देश, पराली जलाने पर रोक
अधिकारियों के साथ बैठक करते जिलाधिकारी


सिद्धार्थनगर । पराली/फसल अवशेष/कृषि अपशिष्ट जलाने से रोकने एवं उचित प्रबन्धक हेतु कम्बाइन हार्वेस्टिंग मशीन स्वामियों के साथ जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी जयेन्द्र कुमार की उपस्थिति में अम्बेडकर सभागार में बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी  संजीव रंजन ने कहा कि शासन द्वारा दिये गये निर्देशानुसार यदि कोई भी कम्बाइन हार्वेस्टर के बिना सुपर एस0एम0एस0 अथवा फसल अवशेष प्रबंधन के अन्य यंत्रों को प्रयोग में लाये बगैर कटाई का कार्य किया जायेगा तो उक्त कम्बाइन को हार्वेस्टर को सीज कर दिया जायेगा तथा कम्बाइन हार्वेस्टर मालिक के विरुद्ध प्रदूषण फैलाने में सहायक होने के कारण विधिक कार्यवाही भी की जायेगी।

जिलाधिकारी द्वारा शासन के निर्देश का पालन करना सभी की जिम्मेदारी है। फसल अवशेष प्रबंधन के अन्य यंत्रों के बिना कम्बाइन न चलाये। यदि आप लोग ऐसा करते है तो इसके लिए स्वयं जिम्मेदार होगे।

उप कृषि निदेशक अरविंद विश्वकर्मा ने बताया कि जनपद स्तर पर मॉनिटरिंग हेतु कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। तहसील स्तर पर भी मॉनिटरिंग हेतु टीमे गठित की गयी है। जिला कृषि अधिकारी सी0पी0 सिंह ने कहा कि किसानों को जागरूक करे कि फसल अवशेष न जलाये तथा पराली जलाने से होने वाले हानि के बारे में जानकारी दे। इस बैठक में क्षेत्राधिकारी नौगढ़, उप कृषि निदेशक अरविन्द विश्वकर्मा, जिला कृषि अधिकारी सी0पी0सिंह, कम्बाईन स्वामी आदि उपस्थित थे।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)  


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें

गोमाता की रक्षा के लिए जान भी दे देंगे, किन्तु बाल भी बांका नहीं होने देंगे : CM योगी

गोमाता की रक्षा के लिए जान भी दे देंगे, किन्तु बाल भी बांका नहीं होने देंगे : CM योगी..

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को बदायूं के बीजेपी प्रत्याशी दुर्विजय शाक्य के समर्थन ... ...